Dry Fruits: फायदे के लिए खाते हैं ज्यादा ड्राई फ्रूट्स तो हो सकता नुकसानदायक, जानें कितने मात्रा में खाएं


ड्राई फ्रूट्स जैसे - बादाम, अखरोट, किशमिश, काजू आदि का खाना फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अधिक मात्रा में खाने से नुकसान भी हो सकता है. ड्राइ फ्रूट्स में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये हमारे शरीर को कई तरह के रोगों से बचाने में मदद करते हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. लेकिन ड्राई फ्रूट्स अधिक खाने से कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं. इनमें कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में आइए जानते है कि एक दिन कितनी मात्रा में ड्राईफ्रूट्स खानी चाहिए. 



इसलिए, ड्राई फ्रूट्स को एक दिन में सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए. एक स्वस्थ व्यक्ति को रोज करीब 30 ग्राम ड्राइ फ्रूट्स लेने की सलाह दी जाती है. यह मात्रा आपकी दैनिक कैलोरी और पोषक तत्वों की जरूरत के हिसाब से अलग हो सकती है. इस तरह, ड्राई फ्रूट्स का सेवन सीमित मात्रा में कर, अपने डाइट में शामिल करें और उनके फायदे लें. लेकिन अधिक मात्रा में लेने से बचें ताकि किसी तरह का नुकसान न हो. ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खानें के नुकसान...


अधिक वजन बढ़ना 

ड्राई फ्रूट्स जैसे - बादाम, अखरोट, किशमिश आदि में कैलोरी और वसा की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इनके अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है. यदि आप एक दिन में 30 से 40 ग्राम से अधिक ड्राई फ्रूट्स खाते हैं, तो आप अपनी रोजाना कैलोरी की जरूरत से कहीं अधिक कैलोरी ले रहे होते हैं. अधिक कैलोरी वजन बढ़ा सकता है.


हाई ब्लड प्रेशर

अधिक सोडियम की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. ड्राई फ्रूट्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है. सोडियम शरीर के लिए जरूरी खनिज है, लेकिन अधिक खाना नुकसानदायक हो सकती है. 


कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है

ड्राई फ्रूट्स में वसा और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.ज्यादा ड्राइ फ्रूट्स रोजाना खाते हैं तो शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है. अधिक कोलेस्ट्रॉल धमनियों को ब्लॉक करके हृदय रोगों का कारण बनता है. अधिक मात्रा में खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़कर हृदय रोग होने का खतरा रहता है. 

No comments

Powered by Blogger.