Night Shelter Bhopal: कड़ाके की सर्दी में खुले में सोने वालों को तलाश कर रैन बसेरों में कर रहे शिफ्ट



Night Shelter Bhopal: भोपाल। राजधानी भोपाल में कड़ाके की सर्दी के कारण लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में बदलाव देखा जा रहा है। बाजार दोपहर बाद गुलजार हो रहे हैं। जबकि देर शाम से ही लोग घरों की ओर कूच कर रहे हैं। भीषण ठंड की स्थिति को देखते हुए शहर में फुटपाथों पर सोने वालों को रैन बसेरों में शिफ्ट किया जा रहा है। ताकि उन्हें सर्दी के सितम से बचाया जा सके। इधर निगम कमिश्नर फ्रैंक नोबल ए ने निगम कर्मचारियों शहर के रैन बसेरों का गश्त करने को कहा है। यह कर्मचारी रैन बसेरों के अलाव जलवाएंगे और ठहरे हुए लोगों से उनकी जरूरत पूछेंगे।



दरअसल रैन बसेरों में रात्रि विश्राम करने वालों के लिए सर्दी से बचाव के लिए नगर निगम ने पर्याप्त कंबल, रजाई व अलाव आदि की सुविधा के इंतजाम किए हैं। महापौर मालती राय ने रैन बसेरा में पहुंचकर लोगों को कंबल बांटे और वहां मौजूद लोगों से ठंड से बचाव के इंतजामों के बारे में जानकारी ली। देर रात कमिश्नर फ्रैंक नोबल ए एमपी नगर जोन 2, आईएसबीटी स्थित सामुदायिक आश्रय स्थल सहित आईएसबीटी स्थित जनसुविधा केन्द्र का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। यहां विश्राम कर रहे लोगों से कमिश्नर ने चर्चा की। कमिश्नर ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने अधीनस्थ इलाकों में स्थित आश्रय स्थलों का सतत रूप से निरीक्षण करें। साथ ही रैन बसेरों में रात्रि विश्राम करने वालों के लिए और अधिक बेहतर ढंग से व्यवस्थाएं करते हुए, विशेषकर ठंड से बचाव के लिए पर्याप्त गददे, रजाई, कंबल आदि की उपलब्ध करवाएं। कमिश्नर ने सुरक्षा के मद्देनजर रैन बसेरों में लगे सीसीटीवी कैमरे भी चालू रखने को कहा।


चौक-चौराहों पर अलाव जलवा रहा निगम

शहर में तेज सर्दी को देखते हुए बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, आईएसबीटी सहित मजदूरों के पीठों पर नगर निगम ने अलाव जलवाना शुरू करवा दिए हैं। वहीं पुराने शहर के बुधवारा चार बत्ती चौराहा, इतवारा, कॉजी कैम्प, नादरा बस स्टैण्ड, भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक और 6, भोपाल टॉकीज, घोड़ा निक्कास, हमीदिया अस्पताल आदि जगहों पर यह अलाव जल रहे हैं।

No comments

Powered by Blogger.