Health Insurance: हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने का सही तरीका क्या है ? ये टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद



वित्तीय सुरक्षा के लिए हेल्थ इंश्योरेंस जरूरी साधन हो गया है. यह आपको और आपके परिवार को अचानक बीमारी से होने वाले वित्तीय नुकसान से बचाता है. कोविड-19 महामारी के बाद हर किसी को हेल्थ इंश्योरेंस की अहमियत का अंदाजा लगा है.


हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लिए अलग-अलग लोग अलग तरीके अपनाते हैं. कोई दोस्तों से पूछकर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद लेता है, तो कोई इसके लिए पॉलिसी एडवाइजर की मदद लेता है.



वहीं बहुत सारे लोग खुद से आरएंडडी करने के बाद हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं. आइए जानते हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने का सही तरीका क्या है और इसे खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...


सबसे पहले दोस्तों की सलाह की बात. अगर आप किसी दोस्त की सलाह पर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं तो आपसे भी वो सारी गलतियां होंगी, जो आपके दोस्त ने की होगी. इसके अलावा ये भी दिक्कत रहेगी कि आपके दोस्त के लिए सही लग रहा प्लान आपके लिए सही साबित न हो.



इंश्योरेंस एडवाइजर हमेशा सबसे बेहतर विकल्प सुझाएं, ये जरूरी नहीं है. चूंकि इंश्योरेंस एडवाइजर को पॉलिसी बेचने पर कमीशन मिलता है, ऐसे में वो आपके लिए सही प्लान सुझाने के बजाय आपको ऐसा प्लान खरीदने के लिए कह सकते हैं, जिसमें उन्हें ज्यादा कमीशन मिल रहा हो.


ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने का सबसे सही तरीका यही निकलता है कि आप खुद से आरएंडडी करें. आज के समय में कई ऑनलाइन पोर्टल आपको अपने लिए सबसे सही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने में मदद कर सकते हैं.



सबसे पहले आप ये देखें कि आपके परिवार में कितने सदस्य हैं, जिनके लिए आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं. फैमिली के लिए प्लान खरीदते समय सबके लिए अलग-अलग जाने के बजाय फैमिली फ्लोटर प्लान बेहतर साबित होते हैं.



फैमिली फ्लोटर प्लान में ये सुविधा मिलती है कि किसी सदस्य को ज्यादा जरूरत पड़ने पर उसके लिए प्लान में कवरेज मिल जाता है. इंडिविजुअल प्लान में यह सुविधा नहीं रहती है, क्योंकि पूरा कवरेज सिर्फ उसी व्यक्ति को मिलता है, जिसके नाम पर प्लान है.

No comments

Powered by Blogger.