Health Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं ये लड्डू, नहीं होता मौसमी बीमारियों का खतरा


Health Tips: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने के संक्रामक बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है। ऐसे में ठंड के मौसम में ऐसी चीजों को खाने की सलाह दी जाती है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो। ऐसे में डायटिशियन मीना कोरी यहां कुछ ऐसे विशेष लड्डुओं के बारे में बता रही है, जो इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं।




रागी और ओट्स लड्डू


रागी और जई को मिलाकर तैयार किए गए लड्डू विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। यह डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा पाचन को बढ़ावा देते हैं और वजन कम करने में सहायक होते हैं। ओट्स एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, वहीं रागी फाइबर से भरपूर होती है।



गोंद के लड्डू


सर्दियों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले लड्डुओं में से एक है गोंद के लड्डू। इन्हें बनाना भी काफी आसान होता है और ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। गोंद के लड्डू प्रोटीन, फाइबर, विटामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है जो जोड़ों के दर्द को कम करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।


पंजीरी के लड्डू


पंजीरी लड्डू एक सर्दी के मौसम में एक आसान रेसिपी है। इसे गेहूं के आटे, सूजी, गुड़, घी और सूखे मेवों के साथ तैयार किया जा सकता है। इसके सेवन से शरीर को सर्दियों में अच्छा पोषण मिलता है। ठंड में सर्दी-खांसी जैसी मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।


सौंठ और मेथी के लड्डू


सोंठ-मेथी के लड्डू सर्दी में स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। सोंठ और मेथी दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इनके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। सर्दियों में यह शरीर में गर्म रखने में मदद करते हैं।


तिल के लड्डू


सर्दियों में तिल के लड्डू का भी आनंद लिया जा सकता है। यह शरीर पर अपने गर्म रखने में मदद करते हैं और मौसमी बीमारियों से बचाते हैं। तिल के बीज फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने, सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

No comments

Powered by Blogger.