BALCO GST Notice: वेदांता की इस सब्सिडियरी को मिला जीएसटी का नोटिस, लग सकता है इतना मोटा जुर्माना!



BALCO GST Notice: वेदांता की सब्सिडियरी कंपनी BALCO यानी भारत एल्यूमीनियम कंपनी लिमिटेड को जीएसटी डिपार्टमेंट की तरफ से नोटिस मिला है. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) की तरफ से कंपनी को कुल 84.70 करोड़ रुपये का भुगतान करने का नोटिस दिया गया है. स्टॉक मार्केट को दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी को यह नोटिस छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के ऑफिस ऑफ द कमिश्नर स्टेट टैक्स विभाग के द्वारा वित्त वर्ष 2017-18 के लिए जारी किया है.



देना होगा इतना जुर्माना


BALCO को जीएसटी विभाग से मिले नोटिस में कुल  84,70,09,977 रुपये का भुगतान करने की बात कही गई है. इसके साथ ही इस राशि पर 10 फीसदी ब्याज के साथ ही जुर्माना लगाने की बात कही गई है. इस मामले पर बाल्को अलग-अलग कानूनी विकल्प को तलाश रही है, मगर कंपनी को यह उम्मीद है कि इस नोटिस से उसके ऊपर कोई बड़ा वित्तीय प्रभाव नहीं पड़ने वाला है.


क्या करती है कंपनी?


बाल्को एक सरकारी कंपनी थी, जिसकी स्थापना साल 1965 में हुई थी. 2001 में सरकार ने इस कंपनी का 51 फीसदी बेच दिया था, जिसे वेदांता ने खरीदकर इसका मालिकाना हक प्राप्त कर लिया था. यह कंपनी मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ के कोरबा के आसपास खदानों से बॉक्साइट (Bauxite) के खनन का काम करती है.


बाल्को की वित्त वर्ष 2021-22 में कुल इनकम 2,720 करोड़ रुपये थी, जो वित्त वर्ष 2023 में घटकर केवल 75 करोड़ रुपये रह गई थी. वहीं कंपनी का मुनाफा वित्त वर्ष 2022-23 में 42 करोड़ रुपये था. वहीं इससे पहले यह 2,736 करोड़ रुपये था. पिछले एक साल में कंपनी के प्रॉफिट में भारी गिरावट देखने को मिली है.


No comments

Powered by Blogger.