Dhiraj Sahu case: धीरज साहू लग्जरी गाड़ियों का शौकीन, करप्शन किंग, रेड में मिले 354 करोड़



Dhiraj Sahu Raid case: कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के घर इनकम टैक्स की छापेमारी में 354 करोड़ रुपये की नगदी बरामद हो चुकी है. किसी भी कानून प्रवर्तन एजेंसी की ओर से की गई कार्रवाई में यह अब तक बरामद हुई सबसे बड़ी रकम है. जैसे जैसे जांच आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे पता चल रहा है कि भ्रष्टाचार के इस महाराज का टशन भी कुछ कम नहीं है. धीरज साहू की कई तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें किसी में वह चीते के साथ खड़ा है तो किसी में हथियारों के साथ. उसे महंगी गाड़ियों का भी शौक है. झारखंड के लोहरदगा में उसका आलीशान मकान है, जहां इंदिरा गांधी भी कई बार ठहर चुकी हैं.


ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के नौ ठिकानों पर छापेमारी के बाद इतनी भारी रकम बरामद हुई है, जिससे लोगों की आंखें फटी रह गई हैं. तीन बैंकों के 80 स्टाफ नोट काउंटिंग की 40 मशीनों के साथ 7 दिनों तक गिनती करते रहे. तब जाकर कैश किंग के घर छुपाकर रखी गई नोटों की गड्डियों की गिनती पूरी हुई है. 300 करोड़ तो अकेले ओडिशा के बलांगीर के उसके दफ्तर से मिली.



लोहरदगा के पुश्तैनी आवास का नाम - व्हाइट हाउस


हालांकि कई राज्यों में अपने साम्राज्य का विस्तार करने वाले धीरज साहू के ब्लैक मनी कारोबार का कंट्रोल रूम झारखंड के लोहरदगा में स्थित उसका वह ख़ानदानी आवास है, जिसे उसने व्हाइट हाउस नाम दे रखा है. उसके शौक कम नहीं हैं. लोहरदगा के आलीशान मकान की बानगी ऐसी है कि यहां 30 से ज्यादा लग्जरी गाड़ियां खड़ी हैं. सभी उसकी फेवरेट हैं और किसी की भी कीमत करोड़ों से कम नहीं है. उसके घर से 11 करोड़ रुपये बरामद हो चुके हैं. घर से धीरज की कई तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें वह कहीं बंदूक लेकर खड़ा है तो कहीं बाघ चीता और शेर के साथ बैठा हुआ है. काली कमाई के इस किंग के घर का रंग सैकड़ों सालों से सफेद रहा है.



स्वतंत्रता सेनानी थे पिता


जांच में पता चला है कि धीरज साहू के पिता बलदेव साहू खुद एक स्वतंत्रता सेनानी थे. देश की आजादी की लड़ाई के समय उसका घर स्वतंत्रता सेनानियों का ठिकाना हुआ करता था. देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं से बलदेव साहू के रिश्ते बेहद मधुर थे. स्थानीय लोग बताते हैं कि देश के प्रधानमंत्री के तौर पर जब इंदिरा गांधी का जब भी झारखंड का दौरा हुआ तो वह साहू परिवार के व्हाइट हाउस में ही आकर ठहरती थीं.


स्थानीय लोगों के लिए मसीहा है साहू परिवार


भले ही आज देश के लिए धीरज साहू करप्शन का किंग बनकर उभरा है, लेकिन स्थानीय लोगों के लिए वह मसीहा है. लोग बताते हैं कि कोई भी उसके घर से खाली नहीं जाता. जिसकी जो जरूरत है, पूरी की जाती है. फिलहाल धीरज साहू के पास कितनी काली कमाई है इसकी जांच जारी है. इनकम टैक्स के बाद अब सीबीआई और ईडी की टीम भी जांच में जुट गई है.

No comments

Powered by Blogger.