IND Vs SA 1st ODI 2023: भारत ने जीता पहला वनडे, दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया, सुदर्शन की फिफ्टी


 जोहान्सबर्ग|   भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला मुकाबला न्यू वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग में खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। हालांकि यह फैसला सही साबित नहीं हुआ। भारत की तेज गेंदबाजों की जोड़ी, अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने अफ्रीकी बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। ताजा स्कोर जानने के लिए नीचे क्लिक करें।




दक्षिण अफ्रीका के ऐसे गिरे विकेट्स


पहला विकेट- रीजा हेंड्रिक्स (0 रन) आउट अर्शदीप सिंह, 3-1


दूसरा विकेट- रासी वैन डेर डुसेन (0 रन) आउट अर्शदीप सिंह, 3-2


तीसरा विकेट- टोनी डी जोरजी (28 रन) आउट अर्शदीप सिंह, 42-3


चौथा विकेट- हेनरिक क्लासेन (6 रन) आउट अर्शदीप सिंह, 52-4



भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे हेड टू हेड रिकॉर्ड 


वनडे फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका भारत पर बढ़त बनाए हुए है। दोनों टीमों के बीच अब तक 91 मैच खेले गए हैं। प्रोटियाज ने उनमें से 50 जीते हैं। वहीं वनडे विश्व कप में टीम इंडिया ने 3 मैच जीते हैं जबकि अफ्रीका ने 3 मुकाबले जीते हैं।


टीम भारत दक्षिण अफ्रीका

मैच 91 91

जीत 38 50

हार 50 38

ड्रा 0 0

ट्राई 0 0

एन.आर. 3 3



डरबन में पहला मैच बारिश से धूलने के बाद दक्षिण अफ्रीका और भारत को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-1 से बराबरी कर संतोष करना पड़ा। दूसरे मैच में हार के बाद टीम ने जोहान्सबर्ग में हुए तीसरे और आखिरी मुकाबले में सूर्या की बल्ले की चमक और कुलदीप की फिरकी के जादू के चलते हिसाब बराबर कर लिया। अब बारी है वनडे क्रिकेट की जिसमें टीम इंडिया विश्व कप फाइनल में मिली हार के दर्द को भूलाते हुए अपना पूरा दम लगाएगी।


क्विंटन डीकॉक क वनडे क्रिकेट में संन्यास लेने के बाद टोनी डीजॉर्जी बतौर सलामी बल्लेबाज मैदान में उतर सकते हैं। रीजा हेंड्रिक्स उनका साथ देते नजर आएंगे। वहीं, नंद्र बर्गर टी20 डेब्यू में महंगे साबित हुए हो लेकिन टीम मैनजमेंट वनडे सीरीज में भी इस बाएं हाथ के गेंदबाज पर भरोसा जताएगा। केएल राहुल टीम की कमान संभालेंगे। वहीं, साई सुदर्शन बतौर सलामी बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में अपना डेब्यू करते नजर आ सकते हैं। संजू सैमसन की भी मध्यक्रम में वापसी हो सकती है। अक्षर पटेल भी जोहान्सबर्ग में अपना करिश्मा दिखाने के लिए बेकरार होंगे।


रीजा हेंड्रिक्स ने बहुत लंबे समय तक अपनी बारी का इंतजार किया। उन्होंने 2023 में पांच वनडे मुकाबले खेले हैं। जिसमें 43.20 की औसत और 92.30 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। दूसरे टी20 में रीजा ने मैच जिताऊ पारी खेलकर अपने बल्ले का लौहा मनवाया। कुलदीप यादव ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों नाक पर दम कर दिया है। इस साल लाजवाब फॉर्म में चल रहे कुलदीप ने आखिरी टी20 में 5 विकेट झटके। उन्होंने 2023 में वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक 48 विकेट लिए हैं।

No comments

Powered by Blogger.