Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma: भजनलाल शर्मा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, राजस्थान के डिप्टी सीएम बने दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा



Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma: पहली बार विधानसभा चुनाव जीतने वाले भजनलाल शर्मा ने राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. अब भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए मुखिया होंगे. भजनलाल शर्मा के अलावा दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है. दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा राजस्थान के उप मुख्यमंत्री बनाए गए हैं. विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से ही राजस्थान में मुख्यमंत्री पद को लेकर सस्पेंस शुरू हो गया था. ये सस्पेंस चुनावी नतीजों में बीजेपी को बंपर बहुमत मिलने के बाद भी जारी रहा. आखिरखार शपथ ग्रहण के बाद ये सस्पेंस पूरी तरह से खत्म हो गया है. 



जानें कहां के विधायक हैं मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम

भारतीय जनता पार्टी ने बीते मंगलवार को विधायक दल की बैठक में भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री तो दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को डिप्टी सीएम चुन लिया था. आज यानी शुक्रवार को शपथ ग्रहण समारोह के साथ ही इनकी औपचारिकता पूरी हो गई है और राज्य को नई सरकार मिल गई है. मालूम हो कि मुख्यमंत्री बने भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं. वहीं डिप्टी सीएम बनाई गई दीया कुमारी विद्याधर नगर तो प्रेम चंद बैरवा दूदू से विधायक हैं. 


बीजेपी ने इस बार पीएम मोदी के चेहरे पर लड़ा चुनाव

राजस्थान विधानसभा चुनाव में उतरते समय इस बार भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री पद का नाम नहीं बताया था. बीजेपी ने इसबार केंद्रीय नेतृत्व और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा था. बीजेपी को चुनावों में बंपर सफलता भी मिली और 199 में से बीजेपी को 115 सीटों पर जीत हासिल हुई. कांग्रेस पार्टी सिर्फ 69 सीटों पर सिमट गई. तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि बीजेपी राज्य के दिग्गजों में से ही किसी को मुख्यमंत्री बनाएगी. हालांकि बीजेपी ने नए चेहरों पर दांव खेला और राजस्थान में 33 साल बाद किसी ब्राह्मण समुदाय से आने वाले नेता को मुख्यमंत्री चुना. 

No comments

Powered by Blogger.