kidney Health Tips: किडनी पर इन कारणों से पड़ता है गलत असर, ये लक्षण दिखें तो तुरंत डाक्टर को दिखाएं


kidney Health Tips: किडनी शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने, तरल पदार्थों को संतुलित करने, हार्मोंस का उत्पादन करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि ऐसे कौन-से कारण हैं जिनका किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।



जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, गुर्दे की सूजन (ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस), मूत्र मार्ग में रुकावट, एंटीबायोटिक्स एवं नशीली दवाओं का सेवन किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। किडनी रोग विशेषज्ञ डा. जयसिंह अरोरा का कहना है कि किडनी की समस्या के लक्षण पहचान कर अगर समय से उपचार किया जाए तो निदान संभव है।



ये लक्षण दिखे तो अनदेखा न करें

थकान, पेशाब में खून या प्रोटीन, सूजन, विशेष रूप से पैरों, पिंडलियों और चेहरे में सूजन, भूख न लगना, उल्टी और मतली, सांस लेने में तकलीफ जैसे कोई भी लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डाक्टर से परामर्श करें।



इन बातों का ध्यान रखें तो किडनी नहीं होगी खराब

किडनी खराब होने से बचाव के लिए मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करें, धूमपान न करें, स्वस्थ आहार लें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, नियमित रूप से व्यायाम करें। किडनी रोगों से घबराएं नहीं किडनी खराब होने के बाद भी कई उपचार उपलब्ध हैं, जिसके परिणाम शत प्रतिशत हैं।

No comments

Powered by Blogger.