भोपाल जिले में दोपहर 03 बजे तक 44 प्रतिशत मतदान, हुजूर में 39 फीसदी मतदाताओं ने डाले वोट

  भोपाल । जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में आज कुल 20 लाख 87 हजार 32 मतदाता मतदान करते हुए नई सरकार चुन रहे हैं। इसके लिए जिले में 2049 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दोपहर 03 बजे तक तीन चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। दोपहर 3:00 बजे तक भोपाल में कुल 44 प्रतिशत मतदान किया जा चुका है। मतदान प्रक्रिया श्याम 6:00 बजे तक जारी रहेगी। इस तरह आप दो चरण और शेष रह गए हैं। अभी तक सबसे अधिक मतदान हुजूर विधानसभा क्षेत्र में 39 प्रतिशत, गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र में 35% और बैरसिया विधानसभा क्षेत्र में 34% हुआ है। नरेला क्षेत्र में सबसे कम 27.85 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।





विधानसभा क्षेत्र - मतदाता - मतदान प्रतिशत


गोविंदपुरा - 3,93,213 - 35.3


दक्षिण- पश्चिम - 2,32,953 - 29.15


मध्य। - 2,47,454 - 30.03


हुजूर। - 3,70,806 - 39


उत्तर - 2,45,386 - 31.02


नरेला - 3,49,123 - 27.85


बैरसिया। -2,48,097 - 34.33


कुल - 20,87,032 - 32.44


चार घंटे में हुआ था 17.02% मतदान

इससे पहले सुबह 11 बजे तक यानी शुरुआती चार घंटे में 17.02% मतदान हुआ। सुबह 09 बजे तक 7.95 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। इसके साथ ही सात विधानसभा क्षेत्र के कुल 96 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में कैद हो जाएगा।मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद तीन दिसंबर को सभी विधानसभा क्षेत्रों में हुए मतदान की मतगणना की जाएगी।



कई केंद्रों पर सुबह से लगी कतार

मतदान को लेकर भोपाल शहर में इस बार सुबह से ही काफी उत्साह देखा गया। सुबह 6:30 बजे से ही कई मतदान केंद्रों पर लाइन लग गई थी। महिलाओं में खासा उत्साह दिख रहा है, तारा सेवनिया केंद्र गोविंदपुरा सीट पर मतदान कर निकलीं हरीबाई ने बताया कि वह सुबह 6:00 बजे से लाइन में लग गई थीं और 9:00 बजे उनका नंबर आया। यही स्थिति सरस्वती शिशु मंदिर केंद्र, सेंट थॉमस स्कूल केंद्र में भी देखने को मिली।



मतदाताओं का फूटा गुस्सा

भोपाल शहर में कई जगहों पर मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं। घंटों लाइन में लगने के बाद लोग मतदान कर पा रहे हैं। इसको लेकर कुछ जगहों पर मतदाताओं का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने कहा कि इस बारे में मतदान दलों के कर्मचारियों से पूछने पर बताया गया कि ईवीएम की प्रोसेसिंग स्लो है, इसलिए समय लग रहा है। मतदाताओं ने इस बाबत निर्वाचन आयोग को भी शिकायत करते हुए खामियों को दुरुस्त करने की गुहार लगाई।


ईवीएम में आई खराबी

जगदीशपुर के मतदान क्रमांक 262 पर ईवीएम में आई तकनीकी खराबी। मशीन में मतदाता द्वारा बटन दबाने के बाद देर से आ रही थी बीप की आवाज। इसके बाद दोनों पार्टियों के एजेंट्स को बुलाकर उनके सामने मशीन को किया रिसेट। फिर शुरू हुआ मतदान।


मतदाताओं में उत्साह

मतदान को लेकर युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है। कई लोग सुबह मार्निंग वाक करने के साथ सीधे मतदान केंद्र पहुंच गए और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके साथ-साथ पहली बार वोट डाल रहे युवा भी मतदान को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। सूरज चढ़ने के साथ ही जिले के अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी होती जा रही है। मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। फर्स्ट टाइम वोटर भी बड़ी संख्या में केंद्रों में पहुंच कर मतदान कर रहे हैं।


भाजपा नगर निगम परिषद के अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने सुबह वैशाली नगर के मतदान क्रमांक 61 पर मतदान किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी से मतदान करने की अपील की।


कलेक्टर ने किया मतदान

भोपाल कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने पत्नी के साथ किया मतदान। इसके उपरांत उन्होंने सेल्फी भी खिंचवाई। इस अवसर पर उन्होंने जिले के सभी मतदाताओं से अपने केंद्रों पर मतदान करने की अपील की।



मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने भी सुबह-सुबह मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वह अपनी पत्नी स्मिता राजन के साथ मतदान केंद्र पहुंचे और वोट डाला। इस अवसर पर उन्होंने सभी मतदान करने की अपील की।



तीन पीढ़ियों ने किया साथ मतदान

95 वर्ष की श्रीमती विद्यावती दुबे जी ने मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। वह अपने बेटा-बहू और पोती के साथ मतदान करने पहुंची थीं। इस मौके पर उन्होंने सभी लोगों से मतदान करने की अपील की।


रामेश्वर शर्मा ने पंचशील नगर में किया मतदान

हुजूर से भाजपा प्रत्याशी रामेश्वर शर्मा ने पंचशील नगर की कोलार कॉलोनी में विश्वरैया भवन स्थित मतदान केंद्र पर जाकर वोट डाला। इस दौरान उनकी धर्मपत्नी एवं अन्य परिजनों ने भी मतदान किया। मतदान के उपरांत रामेश्वर शर्मा ने कहा कि मतदान लोकतंत्र का महापर्व है। इसमें हर नागरिक को बढ़-चढ़ कर सहभागिता करनी चाहिए। हमारा एक वोट तय करता है कि हमें राष्ट्र और प्रदेश में आने वाले समय में किस प्रकार की सरकार चाहिए।


हर विधानसभा में एक पीडब्ल्यूडी और युवा मतदान केंद्र

जिले की सातों विधानसभा क्षेत्र में 300 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं।इसके साथ ही 111 महिला मतदान केंद्र हैं और एक-एक पीडब्ल्यूडी (पर्सन विद डिसएबेलिटी ) एवं युवा मतदान केंद्र स्थापित किया गया है। महिला मतदान केंद्रों पर पूरी तरह महिला कर्मचारी तैनात की गई हैं, वे ही पूरी मतदान प्रक्रिया को संपन्न करा रही हैं। एक मतदान दल में चार कर्मचारी तैनात किए गए हैं। पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग और बुजुर्गाें को लाने एवं ले जाने की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है।



510 संवेदनशील मतदान केंद्र, अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

जिले के दो हजार 49 मतदान केंद्रों में से कुल 510 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस बल तैनात किया गया है। लेकिन इन केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।इसके अलावा पहली बार एक हजार 44 मतदान केंद्रों की बेवकास्टिंग और 125 मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। जिले में 46 वल्नरेबल अर्थात संवेदनशील मतदान केंद्र भी है। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर 510 माइक्रो आब्जर्वर और 185 सेक्टर अधिकारी भी तैनात किए गए हैं।सभी मतदान केंद्रों पर 100 मीटर के दायरे में वाहनों के आवागमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है।


No comments

Powered by Blogger.