ठंड आते ही बढ़ने लगा जोड़ों का दर्द तो इस तरह पाएं राहत


ठंड बढ़ने के साथ ही जोड़ों के दर्द की समस्या भी बढ़ने लग जाती है। अमूमन मध्यम आयु वर्ग के सहित बुजुर्गों में यह समस्या देखने को मिल रही है। साधारण दिनों की अपेक्षा ठंड के मौसम में 15 से 20 प्रतिशत मरीजों की संख्या बढ़ जाती है।



हड्डी की पुरानी चोट हो तो वह भी उभरकर आ जाती है। जैसे-जैसे ठंड बढ़ने लगती है जोड़ों में जकड़न से दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है। लोग गर्मी में जिस तरह से सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करते थे, ठंड में वे सब कम हो जाते हैं।


शारीरिक कसरत की कमी के चलते जोड़ों में जकड़न आना शुरू हो जाती है, जिससे रक्त प्रवाह पर असर पड़ता है। इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को ठंड से बचने की आवश्यकता होती है।


इससे बचाव के लिए गर्म पानी से नहाना, सुबह की गुनगुनी धूप सेंकना ताकि विटामिन डी मिले और शारीरिक व्यायाम करते रहना बहुत आवश्यक है।


स्ट्रेचिंग है आवश्यक


युवावस्था से ही लोगों को प्रतिदिन सुबह व्यायाम करना आवश्यक है। इससे जोड़ों में जकड़न खत्म होने में सहायता मिलती है। इसके साथ ही बेसिक स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं। शरीर को गर्माहट मिलते रहना चाहिए। ऐसे मौसम में व्यायाम लंबे समय तक लाभदायक रहता है।


चिकित्सक का कहना ठंड के कारण जोड़ों में दर्द और जकड़न बढ़ जाती है। अनुमानित कम से कम 15 से 20 प्रतिशत मरीजों की संख्या अस्पतालों में बढ़ जाती है। हड्डी से संबंधित पुरानी बीमारी हो तो भी वह उभरकर आ जाती है। ऐसे में हमें धूप सेंकना, व्यायाम करना, दूध, पनीर, दाल का पानी आदि पोषक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इस मौसम में पाचन क्रिया अच्छी रहती है।

 डा. कौस्तुभ शिंदे, हड्डी रोग विशेषज्ञ

No comments

Powered by Blogger.