जसप्रीत बुमराह ने 48 साल पुराने वर्ल्ड कप में लिखा नया इतिहास, भारत के लिए ये कारनाम करने वाले पहले गेंदबाज

 



शमी और सिराज के कहर में ढहा श्रीलंका, 29 रन पर गिरे 8 विकेट


जसप्रीत बुमराह ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में वो कारनामा कर दिया, जो टूर्नामेंट के 48 साल पुराने इतिहास में कोई भारतीय गेंदबाज़ नहीं कर सका. दरअसल जसप्रीत बुमराह ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में पहली ही गेंद पर विकेट अपने नाम किया, जिसके साथ बुमराह वर्ल्ड कप के इतिहास में पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज़ बन गए, जिन्होंने वर्ल्ड कप मुकाबले की पारी में पहली गेंद पर विकेट लिया. 



बुमराह ने श्रीलंका के पथुम निसंका को पहली गेंद पर एलबीडब्ल्यू के ज़रिए पवेलियन की राह दिखाई. बुमराह ने मिडिल स्टंप की लाइन पर गेंद फेंकी, जो ऑफ स्टंप की ओर से स्विंग होती हुई निसंका के थाई पैड पर जाकर लगी. अंपायर ने उंगली खड़ी कर इसे आउट करार दे दिया. लेकिन निसंका ने रिव्यू लिया, जिससे एक बार फिर क्लियर हो गया कि ये आउट है.



तीन भारतीय बल्लेबाज़ों ने मिस किया शतक



मुकाबले में टॉस हारकर पहले बैटिंग के लिए उतरी भारतीय टीम की ओर से कुल तीन बल्लेबाज़ों ने शतक मिस किया, जिसमें शुभमन गिल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर शामिल रहे. ओपनिंग पर उतरे शुभमन गिल ने 92 गेंदों में 11 चौके और 2 छक्कों की मदद से 92 रन स्कोर किए. इसके अलावा विराट कोहली ने 94 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 88 रन बनाए. 


फिर नंबर चार पर बैटिंग करते हुए मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 56 गेंदों में 146.43 के स्ट्राइक रेट से 82 रन बनाए. अय्यर ने अपनी इस धुंआधार पारी में 3 चौके और 6 छक्के लगाए, जिसमें 106 मीटर का अब तक वर्ल्ड कप 2023 का सबसे लंबा छक्का भी शामिल रहा. भारत ने शानदार बैटिंग की बदौलत 50 ओवर में 8 विकेट पर 357 रन बोर्ड पर लगाए. 

No comments

Powered by Blogger.