चुनाव बाद सड़कों पर उतरे अधिकारी, गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई शुरु


 भोपाल। विधानसभा चुनाव 2023 के मतदान होते हिी नगर निगम अधिकारियों ने राहत की सांस ली। अब स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 की तैयारियों में जुट गए हैं। इसके लिए सुबह साढ़े 6 बजे से सभी अधिकारियों को अपने-अपने इलाके में सफाई व्यवस्था का राउंड कर कमिश्नर को रिर्पोटिंग करनी होगी। अधिकारियों ने अपने-अपने इलाकों के स्वच्छता पर्यवेक्षको को सूचना दे दी है कि राउंड शुरू होने से पहले हर इलाका साफ होना चाहिए। इधर जोन के प्रभारी एएचओ ने भी मैदानी अमले को सफाई के लिए तैयार रहने को कहा है।



बता दें कि बीते एक महीने से नगर निगम के सभी अधिकारियों सहित जोन की टीमें भी विधानसभा चुनाव 2023 में व्यस्त थीं। सभी को कोई न कोई जिम्मेदारी सौंपी गई थी। आखिरकार शुक्रवार को मतदान खत्म होते ही निगम अधिकारी चुनावी जिम्मेदारियों से मुक्त हो गए। अब उनके सामने शहर के स्वच्छता की निगरानी की जिम्मेदारी आ गई है। अब सभी अधिकारियों को अपने-अपने इलाके का राउंड कर कमिश्नर को रिपोर्टिंग करना होगी। दरअसल निगम आयुक्त फ्रैंक नोबल ए ने सभी अपर आयुक्त सहित उपायुक्त और सहायक आयुक्तों को विधानसभा स्तर का नोडल अधिकारी बनाया है। इन्हें जिम्मेदारी दी गई कि सभी अधिकारी अपने-अपने इलाकों से संबंधित जोन की सफाई व्यवस्था की मानीटरिंग करना है।



सुलभ इंटरनेशनल से वसूला पांच हजार रुपये जुर्माना


शहर के अधिकांश सुलभ शौचालयों में निरंतर गंदगी की शिकायतें मिल रही थी। इसको लेकर सोमवार को उपायुक्त योगेंद्र पटेल ने शहर के सार्वजनिक शौचालयों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। जहां गंदगी दिखी वहां कार्रवाई कर जुर्माना लगाया। इस दौरान वार्ड क्रमांक 69 के अंतर्गत प्रभात चौराहे पर स्थित सुलभ शौचालय का निरीक्षण किया और शौचालय एवं गंदगी एवं व्यवस्थाएं मानक स्तर की न पाए जाने पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया। यह राशि सुलभ इंटरनेशनल वेलफेयर आर्गेनाइजेशन से वसूल की गई।


सुबह साढ़े छह बजे से करना होगा निरीक्षण


निगम आयुक्त ने सभी अधिकारियों को सुबह साढ़े छह से नौ तक फील्ड में रहने को कहा है। इस दौरान अधिकारी अपने-अपने इलाके की सफाई व्यवस्था देखेंगे और अगर कहीं कचरे का ढेर नजर आया तो तुरंत सामने ही साफ करवाएंगे। एक ही जगह पर बार-बार कचरा मिल रहा है तो संबंधित जोन के प्रभारी एएचओ, वार्ड के दरोगा और बीट प्रभारी को पहले नोटिस दिया जाएगा। फिर भी सुधार नहीं होने पर कार्रवाई होगी। इसके लिए नोडल अधिकारी कमिश्नर को कार्रवाई की सिफारिश करेंगे।


हर जोन को चालान बनाने का मिला टारगेट


निगम के सभी 21 जोन के प्रभारी एएचओ को अपने-अपने वार्ड इलाकों में रोजाना चालानी कार्रवाई करना होगी। यह कार्रवाई पालीथिन के उपयोग, बिक्री, खुले में तंदूर-भट्टी का उपयोग करने, कचरा फैंकने, सड़क पर पानी बहाने पर होगी। इसके लिए सभी जोन के प्रभारियों को टारगेट दिया गया है।


No comments

Powered by Blogger.