MP Election 2023: भोपाल जिला जेल में मतगणना को लेकर चाक-चौबंद इंतजाम, टेबल बढ़ाने को मिली मंजूरी

भोपाल। जिले में सात विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती को अब सिर्फ दो दिन का समय शेष बचा हुआ है। इससे पहले गुरुवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने जिला जेल मतगणना स्थल का डेढ़ घंटे तक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्ट्रांग रूम से लेकर मुख्य द्वार तक की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहीं जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा निर्वाचन आयोग को भेजे गए टेबल बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। जिससे विधानसभावार टेबल लगाने की व्यवस्था को भी उन्होंने देखा। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अवधेश कुमार गोस्वामी, नोडल मतगणना संदीप केरकेट्टा सहित सभी रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे ।




स्ट्रांग रूम और सुरक्षा व्यवस्था को देखा

जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने विधानसभा क्षेत्र अनुसार बनाए गए स्ट्रांग रूम को देखा और उन्हीं के हिसाब से की गई मतगणना स्थल एवं टेबल लगाने का भी जायजा लिया। उन्होंने मतगणना कक्षों में जाकर डाक मतपत्र की गणना और दो हजार 29 ईवीएम मशीनों के मतों की गिनती के लिए की जा रही तैयारियों को देखा। वहीं एसीपी अवधेश कुमार गोस्वामी ने सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। इसके अलावा कलेक्टर ने सभी आरओ को मतगणना के संबंध में विभिन्न निर्देश दिए, जिससे मतगणना के दौरान किसी तरह की कोई समस्या न खड़ी हो।

कैमरे लगाने का काम पूरा, अलग बनाए रास्ते

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रविशंकर राय ने बताया कि विधानसभा मतगणना के दौरान कुल 32 कैमरे अब लगाए जाते रहे हैं। इस बार आयोग के निर्देशानुसार इनकी संख्या बढ़ाकर 73 कर दी गई है। जिससे अब स्ट्रांग रूम से ईवीएम की स्थिति स्पष्ट दिखाई देगी। वहीं ईवीएम के परिवहन करने के लिए अलग रास्ते बनाए गए हैं। इसके अलावा राजनीतिक दलों के लिए भी अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं। जिससे उनके प्रत्याशी और प्रतिनिधियों का आमना -सामना न हो ।

उत्तर व बैरसिया के पहले आएंगे परिणाम

एडीएम प्रकाश सिंह चौहान ने बताया कि टेबल बढ़ाने के प्रस्ताव को आयोग ने मंजूरी दे दी है। अब उत्तर और बैरसिया विधानसभा क्षेत्र में 16 -16 टेबल लगाई जाएंगी। इनके डाक मतपत्रों की गिनती जल्द होकर परिणाम आ जाएंगे। जबकि दक्षिण-पश्चिम और गोविंदपुरा में अधिक डाक मतपत्र होने से इनके परिणाम में समय लगेगा। हालांकि साढ़े आठ बजे से सातों विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम की गिनती शुरू कर दी जाएगी। इसीलिए डाक मतपत्र और ईवीएम के लिए अलग-अलग टेबल लगाई गई हैं ।

एक नजर में सात विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना व्यवस्था

विधानसभा - ईवीएम टेबल - डाक मतपत्र टेबल - चरण

नरेला - 21 - 02 - 16
हुजुर - 20 - 03 - 18
गोविंदपुरा - 20 - 04 - 19
बैरसिया - 16 - 02 - 17
उत्तर - 16 - 02 - 16
दक्षिण-पश्चिम -14 - 05 - 17
मध्य - 14 - 03 -18

इनका कहना है

मतगणना को लेकर हर तरह की व्यवस्थाएं पूरी की जा चुकी हैं। इसको लेकर निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं देखीं और आवश्यक निर्देश भी दिए हैं। वर्षा से बचाव के लिए टेंट लगाए गए हैं, उचित प्रकाश व्यवस्था कराई गई है। सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

- आशीष सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर, भोपाल 

No comments

Powered by Blogger.