भारतीय मुद्रा पर श्री महाकाल महालोक की छवि पर विचार को लेकर वित्त मंत्रालय ने लिखा पत्र


 आगामी किसी भारतीय मुद्रा पर श्री महाकाल महालोक की छवि पर विचार के लिए वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखा है। यह पत्र उज्जैन के एक नागरिक द्वारा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे पत्र के जवाब में लिखा गया है।




श्री महाकाल महालोक की वैश्विक स्तर पर ख्‍याति



गत वर्ष 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री ने उज्जैन में श्री महाकाल महालोक का शुभारंभ किया था। इसके बाद वैश्विक स्तर पर इसकी ख्याति पहुंची। देश-विदेश से लोग श्री महाकाल महालोक को देखने, सैर करने उज्जैन पहुंचने लगे। इसकी छवि भारतीय मुद्रा पर अंकित हो, इसके लिए उज्जैन के एक वरिष्ठ साहित्यकार ने पहल की है।


साहित्‍यकार ने लिखा है पत्र


साहित्यकार संतोष सुपेकर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को श्री महाकाल महालोक को भारतीय मुद्रा पर प्रकाशित करने के लिए एक पत्र लिखा। इस पर वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक को श्री महाकाल महालोक को भारतीय मुद्रा पर प्रकाशित करने पर विचार करने के लिए कहा है।


केंद्रीय संचारमंत्री अश्विनी वैष्णव को भी पत्र लिखा


इसके अतिरिक्त सुपेकर ने केंद्रीय संचारमंत्री अश्विनी वैष्णव को भी पत्र लिखकर डाक टिकट पर भी श्री महाकाल महालोक की छवि अंकित करने की मांग की है। एक आम नागरिक के प्रयासों को यदि इस संबंध में स्थानीय जन प्रतिनिधियों का सशक्त सहारा मिल जाए तो शहर का नाम विश्वभर में प्रसिद्ध हो सकता है।

No comments

Powered by Blogger.