प्रदेश के विकास में हमने कोई कसर नहीं छोड़ी, सबका मिला साथ



भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने गुरुवार को अपने वर्तमान कार्यकाल की अंतिम कैबिनेट बैठक में कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाने के बाद बहनों के लिए कुछ करने की तड़प मन में थी। रात को निर्णय लिया और नर्मदा जयंती के अवसर पर सुबह लाड़ली बहना योजना की घोषणा कर दी। मुख्य सचिव को बताया और उन्होंने योजना को जमीन पर उतारने में दिन-रात एक कर दिया।




 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि हम सबने मिलकर प्रदेश के हित में कई काम किए। इस अवसर पर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को विदाई दी गई। इसके पूर्व आयोजित विदाई कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि यह एक पड़ाव है कोई अंत नहीं। काम करते रहेंगे और सक्रियता बनी रहेगी। आनंद विभाग को उन्होंने अपनी प्रमुख उपलब्धि बताया। बैठक में नव नियुक्त मुख्य सचिव वीरा राणा उपस्थित थीं।



मुख्यमंत्री ने उपलब्धियां गिनाई


बैठक में  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश में सड़क, बिजली, पानी के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित की गईं हैं। ग्लोबल स्किल पार्क, फ्लोटिंग सोलर प्लांट, मेट्रो रेल का भोपाल और इंदौर में ट्रायल रन, जनजातीय क्षेत्रों में पेसा एक्ट का क्रियान्वयन, महिला सशक्तीकरण की दिशा में किए गए कार्य विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं। उन्होंने लाड़ली बहना, सीएम राइज स्कूल का विशेष तौर पर उल्लेख किया। वहीं, मुख्य सचिव की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने किसी भी योजना के लिए धन की कमी नहीं आने दी। जो भी कार्य सौंपा, उसका क्रियान्वयन समय सीमा में सुनिश्चित किया।


हमारे मुख्यमंत्री ऐतिहासिक हैं, नवाचार दूसरे राज्यों के लिए प्रेरणा बने


गृह मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हमने पौने चार वर्ष ऐतिहासिक काम किया। हमारे मुख्यमंत्री ऐतिहासिक हैं। इतने लंबे समय तक प्रदेश में कोई मुख्यमंत्री नहीं रहा। कोरोना काल के समय हम सरकार में आए थे। कठिन परिस्थितियों में मजदूरों की सेवा से लेकर अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध कराने में दिन-रात एक किए। गरीब कल्याण और लाडली बहना जैसी योजनाएं लेकर आए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में कई नवाचार हुए, जिन्हें पूरे देश ने स्वीकार किया है।


प्रचंड बहुमत से बनेगी सरकार


मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना तीन दिसंबर को होगी। गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मेरा एग्जिट पोल आप अभी सुन लीजिए, भारतीय जनता पार्टी 125 से लेकर 150 सीटों पर चुनाव जीतेगी। वहीं, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि बहुमत के साथ हमारी सरकार बनेगी।


तनाव, दबाव और प्रभाव में नहीं आए बैंस


मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस के विदाई कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्होंने तनाव, दबाव और प्रभाव में आए बिना काम किया। अपनी बात हमेशा तर्क के साथ रखते थे। एक अधिकारी वे होते हैं जो हम काम में मना करते हैं और दूसरे वे जो रास्ता निकालने में विश्वास करते हैं, बैंस दूसरी श्रेणी के ही अधिकारी हैं। मेरा उनका साथ लंबा है। वहीं, बैंस ने कहा कि मैं सेवानिवृत्त जरूर हो रहा हूं परंतु मैं आप सबके बीच ही हूं, क्योंकि आप सब ही मेरा परिवार हैं और परिवार कभी छूटते नहीं हैं, उनसे विदाई नहीं होती। मेरी किसी बात से किसी को दुख पहुंचा हो तो माफी मांगता हूं।


ये कहां आ गए हम, यूं ही साथ चलते-चलते


कैबिनेट बैठक में जब डा.नरोत्तम मिश्रा प्रदेश में विकास की यात्रा की उल्लेख कर रहे थे, तब लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने गाना गुनगुनाते हुए कहा कि ये कहां आ गए हम, यूं ही साथ चलते-चलते। इस पर कुछ मंत्रियों ने पूरा गाना गाने के लिए कहा तो वे बोले कि इतना ही आता है।

No comments

Powered by Blogger.