सुबह या रात...जानें कब पीना चाहिए दूध, क्या है परफेक्ट टाइम, कब होता है ज्यादा फायदेमंद



 दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. दूध में कैल्शियम भरपूर पाया जाता है. इससे शरीर को सभी तरह के पोषण तत्व मिल जाते हैं. हालांकि, बहुत से लोग जब मन करता है, तभी दूध पी लेते हैं. इससे उन्हें इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता है. ऐसे में चलिए आज हम आपको बताते हैं कि दूध पीने (Best Time To Drink Milk) का सबसे सही समय कब होता है...

कब पीना चाहिए दूध

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दूध पीने का सही समय उम्र और शारीरिक बनावट पर निर्भर करता है. कुछ लोगों के लिए सुबह और कुछ लोगों के लिए रात में दूध पीना फायदेमंद होता है. हालांकि, रात में सोने से पहले दूध पीना ज्यादा लाभकारी माना गया है. 5 साल के बच्चे को खाली पेट दूध नहीं पिलाना चाहिए.

 

दिन में किसे दूध पीना चाहिए

ऐसे लोग जो बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट करते हैं, उन्हें दिन में दूध पीना चाहिए. इससे दूध में मिलने वाला प्रोटीन उनकी एक्सरसाइज के बाद मसल्स गेन में मदद मिलता है. इसके अलावा छोटे बच्चों को भी सुबह दूध पिलाना फायदेमंद होता है. इससे उन्हें दिनभर पर्याप्त ऊर्जा मिल सकता है.

 

दिन में किन लोगों को नहीं पीना चाहिए दूध

ज्यादा उम्र और कमजोर मेटाबॉलिज्म वालों को दूध नहीं पीना चाहिए. वहीं, कम फिजिकल एक्टिविटी करने वालों को दिन में दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसे लोग भैंस की बजाय गाय का दूध पी सकते हैं, क्योंकि वह पाचन में हल्का होता है.

 

दूध का सबसे ज्यादा फायदा

रोजाना रात में एक गिलास दूध पीकर सोना फायदेमंद (Milk Benefits) होता है. ऐसा करने से शरीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा मिल जाती है. कैल्शियम के अलावा दूध में थायमिन भी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इससे शारीरिक मजबूती मिलती है.


No comments

Powered by Blogger.