सर्दियों में करें तिल, खजूर और गुड का सेवन, होंगे यह चमत्कारी लाभ



 हर मौसम का अपना विशेष खान-पान होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होता है। जिस तरह गर्मी के मौसम में बेल, कच्चे आम, कोकम आदि का शरबत या पना दिया जाता है उसी तरह सर्दी के मौसम में तिल, गुड़ खजूर का सेवन लाभदायक होता है।



 सर्दी में गुड़, तिल और खजूर या पिंड खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए। ठंड बढ़ने पर कई बार सर्दी-जुखाम से लेकर बुखार व वायरल तक कई रोग हो जाते हैं। बीमारियों के फैलने की वजह रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना भी है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खानपान और जीवनशैली में कुछ बदलाव की आवश्यकता होती है।


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में तिल, गुड़ और खजूर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह तीनों ही सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं। गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी के दिनों में इसका सेवन गर्माहट देता है। गुड़ के सेवन से रक्तसंचार भी बेहतर होता है और रक्तचाप को भी संतुलित रखता है। गुड़ में कई गुणकारी तत्व होते हैं। यह मैग्नीशियम का एक बेहीतरीन स्रोत है। गुड़ खाने से मांसपेशियों, नसों और रक्त वाहिकाओं को थकान से राहत मिलती है। गुड़ का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए।


एंटीआक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर


खजूर का सेवन भी शरीर के लिए लाभदायक है। खजूर या पिंड खजूर एंटीआक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। खजूर में शकर, विटामिन और प्रोटीन मौजूद होता है इस नजर से यह अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है। एक सामान्य व्यक्ति सर्दी में प्रतिदिन 4-5 खजूर का सेवन कर सकता है। खजूर से शरीर को ऊष्णता मिलती है। सर्दी में खजूर के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है और सर्दी में होने वाली बीमारियों जैसे सर्दी-जुकाम और खांसी से बचा जा सकता है।


खजूर सर्दी में होने वाली मौसमी बीमारियों का बेहतरीन उपचार करता है। इस मौसम में तिल खाने से बहुत लाभ होता है। तिल में प्रोटीन के साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कापर भी पाया जाता है। ऐसे में तिल के सेवन से दिमाग की ताकत को भी बढ़ावा मिलता है। तिल में कैल्शियम, जिंक और फास्फोरस जैसे जरूरी खनिज होते हैं जो कि हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होते है। इसमें मौजूद तत्व हड्डियों को मजबूत करने और उनकी सही मरम्मत करने में सहायक होते हैं साथ ही जोड़ों और हड्डियों के दर्द को कम करते हैं।

No comments

Powered by Blogger.