सुबह से छाया रहा कोहरा, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल में बारिश होने के आसार


भोपाल। वातावरण में बड़े पैमाने पर नमी मौजूद रहने के कारण इस सीजन में पहली बार पूरे प्रदेश में बुधवार सुबह कोहरा छाया रहा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य प्रदेश में सक्रिय है। इस वजह से बुधवार को भी जबलपुर, नर्मदापुरम, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है। उधर भोपाल-इंदौर संभाग में कोहरा छंटने के बाद दोपहर में धूप निकल सकती है, लेकिन शाम के समय बूंदाबांदी होने के भी आसार हैं।



इन इलाकों में पड़ी बौछारें

उधर पिछले 24 घंटों के दौरान बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मलाजखंड में 31.2, पचमढ़ी में 12, मंडला में 8.2, सिवनी में 8.2, जबलपुर में 6.8, नरसिंहपुर में चार, छिंदवाड़ा में 3.6 एवं बैतूल में 0.4 मिलीमीटर वर्षा हुई।


हवाओं के साथ आ रही नमी

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान और उससे लगे मध्य प्रदेश पर बना प्रेरित चक्रवात समाप्त हो गया है, लेकिन प्रदेश पर एक पश्चिमी विक्षोभ अभी भी द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में हवाओं का रुख उत्तर-पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है। हवाओं के साथ नमी आने के कारण बुधवार सुबह राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर शहरों में कोहरा छाया रहा। जबलपुर, शहडोल एवं नर्मदापुरम संभाग के जिलों में अभी भी बादल बने हुए है। इन क्षेत्रों में बुधवार को भी वर्षा होने की संभावना है।


कल से शुरू हो सकता है वर्षा का नया दौर

प्रदेश के शेष क्षेत्रों में दोपहर तक कोहरा छंटने पर धूप निकल सकती है। हालांकि वातावरण में नमी मौजूद रहने के कारण भोपाल, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी की स्थिति भी बन सकती है। उधर बुधवार रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत क्षेत्र में सक्रिय होने जा रहा है। उसके प्रभाव से गुरुवार से एक बार फिर प्रदेश में नम हवाएं आने से वर्षा का एक और दौर भी शुरू हो सकता है। बादल रहने के कारण जहां दिन के तापमान में गिरावट बनी रहेगी, जबकि रात का तापमान बढ़ा हुआ रहेगा। धूप नहीं निकलने की वजह से वातावरण में सिहरन महसूस होती रहेगी।

No comments

Powered by Blogger.