भोपाल में लाल परेड मैदान से मतदान सामग्री लेकर कर्मचारी दल रवाना, जिले में 2049 केंद्रों पर कल होगा मतदान

भोपाल। विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया 17 नवंबर, शुक्रवार सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगी। इससे पहले जिले के सात विधानसभा क्षेत्र के सभी 2049 मतदान केंद्रों पर जिला निर्वाचन कार्यालय ने सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली हैं। विधानसभा चुनाव में कुल 16 हजार अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इन कर्मचारियों को गुरुवार सुबह लाल परेड मैदान से मतदान सामग्री का वितरण किया गया। मिलान के बाद कर्मचारी दल बसों में सवार होकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए। लाल परेड मैदान पर हरेक मतदान केंद्र के लिए अलग टेबल लगाई गई थी, जहां से कर्मचारियों को चेक कर मतदान सामग्री सौंपी गई।




एक काउंटर से 14 कर्मचारियों की मिल रही मतदान सामग्री

जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा लाल परेड मैदान में मतदान दलों को निर्वाचन सामग्री वितरित करने के लिए 70 काउंटर बनाए गए थे। यहां पर एक काउंटर से एक बार में 14 कर्मचारियों को सामग्री वितरित की गई। जिले के सात विधानसभा क्षेत्र में कुल 2049 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।



विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए काउंटर

जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग काउंटर बनाये गए, जहां से संबंधित विधानसभा के मतदान दलों को सामग्री वितरित की गई। बैरसिया के लिए 9 काउंटर, भोपाल उत्तर के लिए 9 काउंटर, नरेला के लिए 11 काउंटर, भोपाल द.प. के लिए 8 काउंटर, भोपाल म. के लिए 8 काउंटर,गोविंदपुरा के लिए 13 काउंटर और हुजूर के लिये 12 काउंटर बनाए गए।



कलेक्टर ने किया निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर आशीष सिंह भी लाल परेड मैदान पहुंचे। उन्होंने सामग्री वितरण स्थल का निरीक्षण एवं सामग्री वितरण की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर ने मतदान कर्मियों से भी चर्चा की।



500 बसों से केंद्रों तक पहुंच रहे कर्मचारियों के दल

जिले के सात विधानसभा क्षेत्र के 2049 मतदान केंद्रों पर चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए कुल 16 हजार से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी के लिए चुना गया है। इनमें से नौ हजार 200 की ड्यूटी मतदान के दिन रहेगी। इनके अलावा हर सेक्टर अधिकारी के साथ दो अन्य कर्मचारी रहेंगे। इन सभी कर्मचारियों के दल को लाल परेड मैदान से 500 बसें मतदान केंद्र तक पहुंचा रही हैं।


100 मीटर के दायरे में नहीं जा सकेंगे वाहन, पुलिस बल तैनात

जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने बताया कि मतदान केंद्रों पर सभी प्रकार की तैयारियां हो गई हैं। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए स्पेशल पुलिस फोर्स सहित स्थानीय पुलिस बल तैनात किया गया है। मतदान केदो के 100 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार के वाहनों का आगमन प्रतिबंधित रहेगा।


शराब दुकानें बंद, आचार संहिता उल्लंघन की यहां करें शिकायत

जिले में बुधवार से चुनाव प्रचार -प्रसार थम गया और शराब दुकानें भी मतदान समाप्ति तक बंद हो गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि आचार संहिता के दौरान यदि कोई प्रचार -प्रसार करता है] जिले की परिसीमा में स्थित एवं संचालित सभी शराब दुकान, रेस्टोरेंट बार, होटल बार, सिविलियन क्लब, सैनिक थोक कैंटीन, फुटकर कैंटीन, वाइन विक्रय के लिए स्वीकृत रिटेल आउटलेट एवं अन्य लाइसेंस केंद्र आदि खुले पाए जाते हैं तो इनकी शिकायत एमसीएमसी के मोबाइल नंबर - 89892-96832 पर, हेल्पलाइन नंबर 1950 और सीविजिल एप पर की जा सकती है। शिकायत मिलने के 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी। 

No comments

Powered by Blogger.