कभी भी कटे हुए या छिलके वाले प्याज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, जानिए क्यों किया जाता है मना



प्याज इंडियन खानों का एक अहम हिस्सा है. इसे खाने में टेस्ट बढ़ाने के लिए मसालों के साथ-साथ सलाद में भी इस्तेमाल किया जाता है.  हालांकि जब कटे हुए प्याज को स्टोर करने की बात आती है, तो फ्रिज उन्हें रखने के लिए सबसे अच्छी जगह नहीं हो सकती है. 'कटे और खुले प्याज में बैक्टीरियाल इंफेक्शन होने लगता है. साल 2020 में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक कटे हुए प्याज को खुले में रखने से उसमें बैक्टीरिया पनपने लगता है.  जिससे पता चलता है कि कटे हुए प्याज में बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपता है. पोषण समुदाय के बीच इस तथ्य पर अभी भी अत्यधिक बहस चल रही है. बैक्टीरिया के संचय के अलावा, यहां इस बात का संक्षिप्त विश्लेषण दिया गया है कि आपको कटे हुए या छिलके वाले प्याज को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए.



फ्रिज में रखे दूसरे फूड आइटम का टेस्ट बदल देता है


कटे हुए प्याज को फ्रिज में रखने से इसलिए भी मना किया जाता है क्योंकि इसमें से बेहद तेज गंध निकलता है. जो पूरे फ्रिज में फैल जाता है. प्याज में एक शक्तिशाली सुगंध होती है जो आपके रेफ्रिजरेटर में रखी दूसरी खाने वाली चीजों में भी आसानी से फैल सकती है. इसके कारण फ्रिज में रखे खाने का स्वाद भी बदल सकता है.  स्वाद और गंध प्याज की तरह हो सकता है. कोई भी प्याज के स्वाद वाली स्ट्रॉबेरी या बचा हुआ पिज़्ज़ा नहीं चाहता जिसकी खुशबू सलाद जैसी हो.


नमी की मात्रा



कटे हुए प्याज में काफी मात्रा में नमी होती है और फ्रिज में रखने से नमी बरकरार रह सकती है. यह अतिरिक्त नमी समय के साथ प्याज को नरम और गूदेदार बना सकती है, जिससे उनकी बनावट और आकर्षण कम हो सकता है. यदि आपने कभी चिपचिपे, प्रशीतित कटे हुए प्याज का एक कंटेनर निकाला है, तो आप जानते हैं कि यह कितना अरुचिकर हो सकता है.


कटे हुए प्याज में एंजाइम होते हैं


कटे हुए प्याज में एंजाइम होते हैं जो रेफ्रिजरेटर के ठंडे तापमान के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं. इस प्रतिक्रिया से सल्फ्यूरस यौगिकों का निर्माण हो सकता है, क्योंकि प्याज में सल्फर होता है, जो आपके व्यंजनों में एक अप्रिय, कड़वा स्वाद पैदा कर सकता है. इन यौगिकों के कमरे के तापमान की तुलना में फ्रिज में विकसित होने की अधिक संभावना है.


फ्रीजर जलने का खतरा


कुछ लोग रेफ्रिजरेशन से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए कटे हुए प्याज को फ्रीजर में रखना पसंद करते हैं. हालांकि, इस पद्धति की अपनी समस्याएं हैं. फ्रीजर में रखे कटे हुए प्याज फ्रीजर में जलने के प्रति संवेदनशील होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप स्वाद और बनावट का नुकसान हो सकता है.

No comments

Powered by Blogger.