धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में इन चीजों को घर लेकर आएं, सुख-समृद्धि में खूब होगी वृद्धि

 हिंदू धर्म में धनतेरस पूजा को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है। इस साल धनतेरस का त्योहार 10 नवंबर शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान धन्वंतरि के साथ धन के देवता कुबेर और मां लक्ष्मी की भी पूजा की जाती है। दिवाली से पहले धनतेरस पर कुछ चीजें खरीदना शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, अगर इस दिन शुभ मुहूर्त में खरीदारी की जाए, तो देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। साथ ही सुख-समृद्धि में भी जमकर वृद्धि होती है। धनतेरस पर सोना-चांदी के साथ-साथ कुछ और शुभ चीजें भी खरीदना चाहिए।




धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

हिंदू धर्म में शुभ कार्य शुभ समय देखकर ही किए जाते हैं। शुभ मुहूर्त में किए गए कार्य बिना किसी बाधा के संपन्न होते हैं और ऐसे कार्यों से शुभ फल प्राप्त होते हैं। इस साल धनतेरस में खरीदारी का शुभ समय 10 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से 11 नवंबर दोपहर 1 बजकर 57 मिनट तक रहेगा। इस शुभ समय पर आप सोना-चांदी आदि खरीद सकते हैं।

सोना-चांदी के अलावा खरीदें ये चीजें

सोने-चांदी के अलावा आप धनतेरस के दिन तांबे के बर्तन, कुबेर यंत्र या पीतल का हाथी भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी शुभ माना जाता है। इससे साधक को देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

बिल्कुल न खरीदें ये चीजें

धनतेरस पर कुछ ऐसी चीजों के बारे में भी बताया गया है, जिन्हें खरीदने से नुकसान हो सकता है। ऐसी ही एक चीज है, कांच से बनी वस्तुएं, क्योंकि कांच को राहु से संबंधित माना जाता है। इसके अलावा लोहे या स्टील के बर्तन, तेल, घी और रिफाइंड उत्पाद आदि खरीदना भी शुभ नहीं माना जाता है।

No comments

Powered by Blogger.