जीपीएस से होगी मतदान दल के गाड़ियों की निगरानी, इमरजेंसी सेवाओं के लिए दो हेलीकॉप्टर तैनात



 मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की 230 विधानसभाओं के लिए होने जा रही वोटिंग के लिए आज मतदान दल रवाना होंगे. 230 विधानसभाओं के लिए  प्रदेश भर में 65 हजार 523 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, इन बूथों के लिए मतदान दल रवाना होंगे. चुनाव आयोग मतदान दलों के सभी वाहनों की निगरानी जीपीएस सिस्टम से करेगा.



बता दें प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए कल 17 नवंबर को मतदान होना है. मतदान की प्रक्रिया कल सुबह सात बजे से शुरू हो जाएगी.मतदान कराने के लिए मतदान दल आज रवाना होंगे. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में टीम तैनात की गई है, जो हर जिले से मतदान दलों के रवाना होने की रिपोर्ट लेगी. सीईओ अनुपम राजन के अनुसार प्रदेश में 64 हजार 523 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिन पर मतदान होना है. सीईओ अनुपम राजन के अनुसार प्रदेश भर में 38 हजार से अधिक मतदान केन्द्रों की सीसीटीवी और वेब कास्टिंग से निगरानी की जाएगी.


इधर मतदान दलों को ले जाने वाले वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है. निर्वाचन कार्यालय में मौजूद टीम इन वाहनों की लगातार निगरानी करेगी. वहीं मतदान टीम में शामिल माइक्रो ऑब्जर्वर, पीठासीन और सेक्टर अधिकारियों की टीमों को अलर्ट रहने और चुनाव के दौरान संदिग्ध गतिविधियों से दूर रहने के लिए कहा गया है. चुनाव आयोग ने प्रदेश में मोबाइल, कंप्यूटर और अन्य संसाधनों से किए गए जाने वाले बल्क एसएमएस को बैन कर दिया है. इसके चलते दो दिन तक सामान्य एसएमएस ही किए जा सकेंगे.


निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार मतदान के एक दिन पहले सेक्टर अफसरों को भी क्षेत्र के नियम मतदान केन्द्र पर ही रात बिताना होगी. सेक्टर ऑफिसर, जिनके वाहन में रिजर्व ईवीएम रखी रहेंगी, उनमें भी जीपीएस रहेगा. प्रत्येक सेक्टर ऑफिसर के साथ डॉक्टर भी रहेगा. ऐसे डॉक्टरों को मतदान की सुविधा देने के लिए ईडीसी जारी किए गए हैं. 



डाउनलोड किया मतदान एप


चुनाव आयोग ने मतदान की गतिविधियों को दो-दो घंटे की जानकारी भेजने के लिए मत प्रतिशत एप पीठासीन, सेक्टर और रिटर्निंग अधिकारियों से डाउनलोड कराया है. पीठासीन अधिकारी मतदान दलों के रवाना होने से लेकर वहां पहुंचने, मतदान कराने, मतदान केंद्र से मतदान सामग्री जमा करने वाले स्थल तक आने और मतदान सामग्री जमा करने तक की पूरी जानकारी एप पर डाउनलोड करेंगे. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को होने जा रही मतदान प्रक्रिया को लेकर निर्वाचन आयोग खासा अलर्ट है.


इस बार आकस्मिक सेवाओं के लिए एक एयर एंबुलेंस और दो हेलीकॉप्टर की भी व्यवस्था की गई है. एक हेलीकॉप्टर राजधानी भोपाल जबकि दूसरा जबलपुर में मौजूद रहेंगे. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के अनुसार विधानसभा निर्वाचन के सुचारू संचालन के एक एक एयर एम्बुलेंस और 2 हेलीकॉप्टर 16 एवं 17 नवम्बर को आकस्मिक सेवाओं के लिए तैनात रहेंगे.


एयर एंबुलेंस और दो हेलीकॉप्टर की व्यवस्था


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि एक एयर एम्बुलेंस मतदान दिवस से पहले 16 नवम्बर को सुबह 11 बजे से अपराह्न 4 बजे तक गोंदिया महाराष्ट्र में तथा इसके पश्चात गोंदिया से रवाना होकर 17 नवम्बर मतदान सम्पन्न होने तक जबलपुर में उपलब्ध रहेंगी. इसके बाद यह एयर एम्बुलेंस गोंदिया के लिए रवाना हो जाएगी. इसी प्रकार एक हेलीकॉप्टर 16 एवं 17 नवम्बर को मतदान सम्पन्न होने तक बालाघाट में रखा जाएगा एवं एक अन्य हेलीकॉप्टर भोपाल में पूरे समय उपलब्ध रहेगा.


एयर एम्बुलेंस और हेलीकॉप्टर का उपयोग आवश्यकता होने पर किसी भी प्रकार की आकस्मिक सेवाओं के लिये किया जाएगा. विमानन संचालनालय ने कलेक्टर बालाघाट, जबलपुर, भोपाल एवं एयरपोर्ट डायरेक्टर गोंदिया को इस संबंध में आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए निर्देशित किया है. निर्वाचन अधिकारी राजन ने मतदान केन्द्रों पर मेडिकल किट भी उपलब्ध रहे यह भी निर्देश दिए हैं.

No comments

Powered by Blogger.