प्याज रुलाने को तैयार, एक हफ्ते में दोगुना हुए दाम, जल्द 100 रुपये किलो हो सकती हैं कीमत


 पिछले दिनों प्याज और टमाटर की कीमत आसमान छू गई थी। वहीं, एक बार फिर प्याज जनता को रुलाने के लिए तैयार है। प्याज के दामों में अचानक तेजी आ गई है। अब मार्केट में प्याज 60 से 70 रुपये किलो बिक रही है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि प्याज की कीमतों में और वृद्धि होगी। ये कीमत 100 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंच सकती है।


दिल्ली की गाजीपुर मंडी के एक प्याज व्यापारी ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि प्याज की आमद काफी कम है। जिसके कारण कीमतें अधिक हैं। शनिवार को प्याज की कीमत 350 रुपये प्रति पांच किग्रा है। यह दाम शुक्रवार को 300 रुपये थी। कुछ दिनों पहले कीमत 200 रुपये थी। व्यापारी ने कहा कि एक सप्ताह से कीमतों में तेजी दिखाई दी है।


क्या है प्याज के दाम बढ़ने की वजह?

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी मे कहा कि मौसम संबंधी कारणों से खरीफ प्याज की बुआई में देरी के कारण फसल कम हुई और आवक में भी देरी हुई। अधिकारी ने कहा, ताजा खरीफ प्याज की आवक अब तक शुरू हो जानी थी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। भंडारित रबी प्याज खत्म होने और खरीफ प्याज के आगे में देरी के कारण आपूर्ति की स्थिति खराब है। जिसके कारण खुदरा और थोक दोनों बाजारों में कीमतें बढ़ रही है। सरकार ने 2023-24 में प्याज के लिए बफर स्टॉक को डबल किया है। इससे आने वाले दिनों में बढ़ती कीमतों पर लगाम लगेगा।

No comments

Powered by Blogger.