सोमवार से नागपुर तक चलेगी इंदौर-भोपाल वंदे भारत ट्रेन, नया शेड्यूल जारी



 इंदौर। मध्य प्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी इंदौर से महराष्ट्र के प्रमुख शहर नागपुर तक वंदे भारत ट्रेन चलेगी। यहां नई ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। इंदौर-भोपाल के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को सोमवार यानी 9 अक्टूबर से नागपुर तक बढ़ाया जा रहा है। रेलवे ने इसका नया शेड्यूल जारी कर दिया है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और इंदौर विधानसभा क्षेत्र एक के भाजपा प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय के आग्रह पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसे मंजूरी दी है।


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दो दिन पहले इंदौर के लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन का दौरा कर बाणगंगा की तरफ रेलवे स्टेशन के निर्माण को मंजूरी दी थी। इस दौरान इंदौर से भोपाल के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को नागपुर तक बढ़ाने की मांग भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विजयवर्गीय ने की थी।


यह रहेगा शेड्यूल


इंदौर से सुबह 6.10 बजे चलेगी और 9.15 बजे भोपाल पहुंचेगी। पांच मिनट का ठहराव देकर ट्रेन नागपुर के लिए रवाना होगी। सुबह 10.45 बजे इटारसी होते हुए दोपहर 2.50 बजे नागपुर पहुंचेगी। वापसी में दोपहर 3.20 बजे नागपुर से रवाना होकर शाम 7 बजे इटारसी, रात 8.40 भोपाल, रात 10.50 उज्जैन होते हुए रात 11.45 बजे इंदौर पहुंचेगी। नए समय के अनुसार ट्रेन का संचालन मंगलवार 10 अक्टूबर से होगा। 9 अक्टूबर को ट्रेन इंदौर से पूर्व निर्धारित समय 6.30 बजे प्लेटफार्म एक से चलेगी।


लंबे समय से हो रही थी मांग

इंदौर-भोपाल वंदे भारत ट्रेन को लंबी दूरी तक चलाने की मांग काफी समय से की जा रही थी। इंदौर-भोपाल के बीच में पर्याप्त यात्री भी ट्रेन को नहीं मिल पा रहे थे। इसलिए ट्रेन को ग्वालियर, खजुराहो और नागपुर तक बढ़ाने की मांग हो रही थी। इसमें नागपुर की संभावना शुरुआत से ज्यादा थी।


इंदौर-नागपुर के बीच मिलेंगे पर्याप्त यात्री

रेलवे जानकारों का कहना है कि नागपुर से साउथ का सबसे ज्यादा कनेक्शन है। इंदौर-नागपुर के बीच ट्रैफिक भी खूब हैं। भोपाल से नागपुर के बीच भी ट्रैफिक है। वंदे भारत ट्रेन के नागपुर तक चलने से इंदौर, उज्जैन और होशंगाबाद और नागपुर के यात्रियों को फायदा होगा। वर्तमान में उपलब्ध ट्रैन में सीट नहीं मिल पाती थी। इस कारण यात्रियों को सड़क मार्ग से सफर करना पड़ता था।


इंदौर के साथ भोपाल को भी होगा फायदा

वंदे भारत ट्रेन को नागपुर तक बढ़ाने से इंदौर के अलावा भोपाल को भी फायदा होगा। भोपाल के सैकड़ों यात्री भी कम समय में नागपुर आना-जाना कर सकेंगे। नागपुर क्षेत्र से महाकाल लोक दर्शन करने वालों को भी आवागमन की आसान सुविधा मिलेगी।

No comments

Powered by Blogger.