कांग्रेस ने 60 और नाम किए फाइनल, घोषणा कल नवरात्र के पहले दिन

 भोपाल । मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की बहुप्रतीक्षित सूची नवरात्र के पहले दिन यानी 15 अक्टूबर को जारी करेगी। चूंकि कई दिनों से पार्टी विचार-मंथन कर रही है और चुनाव आचार संहिता लागू भी हो चुकी है, इसलिए बताया जा रहा है कि पहली सूची में डेढ़ सौ से अधिक प्रत्याशियों के नाम हो सकते हैं।




प्रत्याशी चयन को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार को दिल्ली में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति और फिर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई। दो दौर की चर्चा में 60 सीटों के प्रत्याशियों के नाम पर फाइनल मुहर लग गई। बाकी सीटों पर भी दो दिन में फाइनल निर्णय हो जाएगा। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा कि श्राद्ध पक्ष के बाद हमारी पहली सूची जारी होगी।

यह बोले रणदीप सुरजेवाला

वहीं, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी ऐसे ही संकेत दे दिए। कांग्रेस हाईकमान की तैयारी नवरात्र प्रारंभ होने के तीन-चार दिन के भीतर प्रदेश की सभी सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम घोषित करने की है। इसी लिहाज से मंथन चल रहा है।

गुरुवार को वरिष्ठ नेताओं ने दिल्ली में प्रत्याशियों के नाम पर विचार किया और शुक्रवार को पहले केंद्रीय चुनाव समिति हुई, जिसमें 60 सीटों के प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर दिए गए। इसके पहले 140 सीटों के प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा हो चुकी है। समिति ने कुछ सुझाव दिए थे, उन्हें शामिल करते हुए नामों पर विचार किया गया।

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, मध्य प्रदेश की स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह, नेता प्रतिपक्ष डा. गोविंद सिंह और समिति के सदस्य ओमकार सिंह मरकाम उपस्थित थे।


हार वाली सीटें भी पहली सूची में संभव

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि 15 अक्टूबर को जो पहली सूची घोषित की जाएगी, उसमें विधायकों के साथ उन 66 सीटों के प्रत्याशियों को भी शामिल किया जाएगा, जहां पार्टी को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है।

कुछ ऐसी सीटों के प्रत्याशियों के नाम भी पहली सूची में शामिल किए जा सकते हैं, जिनको लेकर सर्वसम्मति है। जिन सीटों पर दो या उससे अधिक दावेदार हैं, उनको लेकर स्क्रीनिंग कमेटी में विचार होगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी इस प्रयास में हैं कि प्रत्याशी चयन आम सहमति के आधार पर हो, ताकि विरोध जैसी स्थिति कम से कम बने।

नवरात्र में विजय की शुरुआत : सुरजेवाला

बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी रणवीर सिंह सुरजेवाला ने बताया कि शुक्रवार को 60 सीटों के प्रत्याशियों को लेकर विचार हुआ। नवरात्र पर मध्य प्रदेश में कांग्रेस की विजय की शुरुआत हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा में जहां विवाद की स्थिति है, वहीं कांग्रेस में आत्मविश्वास है ।

No comments

Powered by Blogger.