बैंक ऑफ बड़ौदा पर रिजर्व बैंक का बड़ा एक्शन, ग्राहकों पर पड़ेगा असर, ये है पूरा मामला



 दिल्ली।  बैंक ऑफ बड़ौद के खाताधारकों की चिंता बढ़ाने वाली खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ बड़ौदा के मोबाइल एप पर एक्शन लिया है। आरबीआई ने अपने आदेश में कहा कि इस एप से नए ग्राहकों को नहीं जोड़ा जाए।



बीओबी वर्ल्ड एप को किया निलंबित


बैंक ऑफ बड़ौदा का BOB वर्ल्ड नाम से एक मोबाइल एप है। इसके जरिए कस्टमर्स को कई सुविधाएं मिलती है। यह एप भुगतान, टिकट, आईपीओ आदि सुविधाए प्रदान करता है। अब इस एप को आरबीआई ने निलंबित कर दिया है।


रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद नए ग्राहक इस ऐप से जुड़ नहीं पाएंगे। जिन लोगों का बैंक में अकाउंट है। उन्होंने अभी तक ऐप डाउनलोड नहीं किया है। वे फिलहाल बीओबी वर्ल्ड एप की सुविधा से वंचित रहेंगे। ग्राहकों को बैंक की कई सेवाएं ऑफलाइन लेनी होंगी। आरबीआई ने निर्देश दिया है कि बैंक यह सुनिश्चित करें कि पुराने कस्टमर्स को परेशानी न हो।


आरबीआई ने क्यों की कार्रवाई?

रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ बड़ौदा के एप को सस्पेंड करने की वजह बताई है। बैंक ने कहा कि बीओबी वर्ल्ड एप पर ग्राहकों को शामिल करने की प्रक्रिया को नोटिस किया गया। चिंता का विषय मानते हुए कार्रवाई की गई। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत बैंक ऑफ बड़ौदा को एप में नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया गया। रिजर्व बैंक ने कहा कि एप पर लगी रोक तब हटाई जाएगी। जब सभी गड़बड़ियों को ठीक कर लिया जाएगा।

No comments

Powered by Blogger.