गाजा में अस्पताल पर हुए हमले ने किया आग में घी का काम, और बिगड़े हालात


 इजरायल और हमास के बीच बुधवार को 12वें दिन भी जारी जंग जारी है। इस बीच, गाजा में एक अस्पताल पर हुए हमले ने आग में घी का काम किया है। हमास का आरोप है कि इजरायल की दागी मिसाइल अस्पताल पर गिरी है, जिससे 500 से अधिक लोगों की मौत हो गई। वहीं इजरायल का कहना है कि यह हमास का ही दागा रॉकेट था, जो मिस फायर हो गया। इस घटना के बाद से अरब देशों में इजरायल के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा है। यहां लोग सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं बुधवार का दिन इसलिए बहुत अहम है, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायल आ रहे हैं और यहां तेल अवीव शहर में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलेंगे।



अमेरिकी राष्ट्रपति को इजरायल दौरा

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन आज इजरायल जा रहे हैं। यहां तेल अवीव में उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्यूह से होगी। रवाना होने से पहले बाइडन ने गाजा सिटी में अस्पताल पर हुए हमले की निंदा की। हमले का असर है कि बाइडन का जॉर्डन दौरा रद्द कर दिया गया है। अरब देशों के भड़कने से अमेरिका के साथ मिलकर क्षेत्र में शांति बहाल करने का प्रयासों को तगड़ा झटका लगा है।


अस्पताल के हमले के बाद भड़के अरब देश

अस्पताल पर हमले की खबर दुनिया में आग की तरह फैल गई। ईरान, तुर्किये, मिस्त्र और कतर ने अस्पताल पर हमले की कड़े शब्दों में निंदा की।

यहां लाउडस्पीकर से एलान कर लोगों को इजरायल और अमेरिका के खिलाफ सड़कों पर उतरने को कहा गया।

जॉर्डन ने इसे नरसंहार करार दिया। फलस्तीनी अथॉरिटी के प्रेसिडेंट महमूद अब्बास ने तीन दिन के शोक की घोषणा की।

लेबनान और मिस्त्र में अमेरिकी दूतावास के बाहर प्रदर्शन किए गए।


क्या है गाजा में अस्पताल पर हमले का मामला

हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय मंगलवार को उस समय सनसनीखेज दावा किया कि गाजा सिटी के अल-अहली अल-अरबी अस्पताल में भीषण धमाका हुआ, जिसमें कम से कम 500 लोग मारे गए।

अगर इस दावे की पुष्टि हुई तो 2008 के बाद लड़े गए पांच युद्धों में यह इजरायल का सबसे घातक हमला होगा।

वहीं इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा, हम विवरण हासिल करेंगे और लोगों को अपडेट करेंगे। मुझे नहीं पता कि यह इजरायली हवाई हमला है या नहीं।

हमास का कहना है कि मरने वालों में मरीज, महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।

No comments

Powered by Blogger.