केरल में IED से किया गया ब्लास्ट, दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में अलर्ट


 कोच्चि | केरल के कोच्चि में रविवार सुबह करीब 9.30 बजे एक कन्वेंशन सेंटर में धमाका हो गया। मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक, 10 मिनट के अंतराल में 4-5 धमाके हुए। जिस स्थान पर धमाके हुए वह क्रिश्चियन कन्वेंशन सेंटर है। इस सभागार को 3 दिन के लिए बुक किया गया था। रविवार को प्रार्थना सभा का तीसरा दिन था। इसमें शामिल होने के लिए आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में ईसाई जुटे थे। जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दी गई है। केंद्र सरकार लगातार नजर रखे हुए है। माना जा रहा है कि इस घटना के कई पहलू सामने आ सकते हैें।




घायलों पर ताजा अपडेट

 गणेश मोहन, आरएमओ, कलामासेरी मेडिकल कॉलेज ने बताया,  'अभी हमारे पास बर्न आईसीयू में 10 मरीज हैं, जिनमें से 2 वेंटिलेटर पर हैं, और 1 और गंभीर है। सभी को पर्याप्त उपचार दिया गया है।'


केरल ब्लास्ट से जुड़े बड़े खुलासे


 डीजीपी ने बताया कि आईईडी से ब्लास्ट किया गया है। अमोनियम नाइट्रेट और टाइमर की मदद से ब्लास्ट को अंजाम दिया गया है। मौके से तार और टाइमर मिले हैं। 


इस बीच, दिल्ली, यूपी और मुंबई में अलर्ट जारी कर दिया गया है। केरल से सटे राज्यों में भी अलर्ट है। 


आतंकवाद की चपेट में केरल: भाजपा


 केरल में हुए धमाकों पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अल्फोंस केजे का कहना है, ''कई धमाके हुए हैं। स्थिति बेहद गंभीर है। मैं लंबे समय से चेतावनी दे रहा हूं कि केरल में वामपंथी आतंकवाद का समर्थन कर रहे हैं। केरल में यह बहुत लंबे समय से हो रहा है। आज केरल आतंकवाद की चपेट में है। इसे रोकना होगा।''


केरल में फिलिस्तीन समर्थक रैली में हमास नेता के संबोधन पर भड़की भाजपा

 भाजपा नेता अनिल एंटनी ने कहा, 'केरल में पिछले कुछ वर्षों में बहुत सारे कट्टरपंथी संगठनों का उदय देखा गया है। अब केरल में कम्युनिस्ट पार्टी का शासन है। कांग्रेस पार्टी और मुस्लिम लीग दो प्रमुख विपक्षी दल हैं। ये तीनों I.N.D.I.A. गठबंधन का हिस्सा हैं। कल केरल में एक आतंकवादी नेता एक विशाल भीड़ को वर्चुअली संबोधित कर रहा था। .भाजपा इन सभी गतिविधियों की कड़ी निंदा करती है। पिछले कुछ महीनों में एनआईए ने केरल में कई जांच की हैं। एक बार फिर एनआईए को इसमें एक्शन लेना होगा।


दिल्ली से NSG की टीम रवाना

 दिल्ली से राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की टीम को केरल के लिए रवाना कर दिया गया है।


केरल के डीजीपी का बयान

 केरल के डीजीपी डॉ शेख दरवेश ने बताया, 'सुबह लगभग 9:40 बजे जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में एक विस्फोट हुआ, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है। कन्वेंशन सेंटर में ईसाइयों का क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था। हमारे सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं। अतिरिक्त डीजीपी भी रास्ते में हैं। मैं भी जल्द ही मौके पर पहुंचूंगा। हम पूरी जांच कर रहे हैं, हम पता लगाएंगे कि इसके पीछे कौन है और सख्त कार्रवाई करेंगे।'



मुंबई में हाई अलर्ट

 केरल ब्लास्ट के बाद मुंबई भी अलर्ट पर है। यहां यहूदी धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 


अमित शाह रख रहे नजर

 पूरे घटनाक्रम पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की नजर है। मध्य प्रदेश दौरे पर गए अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री से बात की है। साथ ही केंद्र सरकार ने हर संभव मदद की बात कही है।



केरल पुलिस को IED ब्लास्ट के सबूत मिले हैं।

सबूतों की जांच के लिए NSG की बम स्क्वायड टीम रवाना 

घायलों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है।

7 की हालत गंभीर बताई गई है।

आशंका है कि IED से ब्लास्ट किया गया है।

स्थानीय पुलिस भी जांच में जुटी है।

DGP मौके पर पहुंच गए हैं। 



जिस समय ब्लास्ट हुआ, उस समय फिलिस्तीन का समर्थन कर रहे थे केरल के मुख्यमंत्री

कोच्चि में जिस समय ब्लास्ट हुआ, उस समय केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन दिल्ली में फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे थे। इस प्रदर्शन में सीताराम येचुरी समेत कई वाम नेताओं ने हिस्सा लिया।


इस दौरान विजयन ने कहा, 'हम यहां फिलिस्तीनी लोगों का समर्थन करने और गाजा में उनके खिलाफ चल रहे अमानवीय नरसंहार का विरोध करने के लिए जुटे हैं। अपनी जमीन के लिए लड़ने वाले फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के बजाए भारत सरकार इजरायल का समर्थन कर रही है। यह वास्तव में चौंकाने वाला है कि सरकार इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में चर्चा से भी दूर रही'



क्या यहूदियों को बनाया गया निशाना

 आशंका जताई गई है कि यह यहूदियों को निशाना बनाकर किया गया आतंकी हमला हो सकता है। कारण यह है कि आज की सभा में कुछ यहूदियों के मौजूद होने का बात कही जा रही है। हालांकि अभी इस पर आधिकारिक बयान  नहीं आया है।

No comments

Powered by Blogger.