आज मेट्रो ट्रायल रन के साक्षी बनेंगे हजारों इंदौरवासी, जून 2024 तक शुरू कर पाएंगे यात्रा



 इंदौर। आज (शनिवार, 30 सितंबर) को मेट्रो कोच के वायडक्ट से गांधीनगर स्टेशन होते हुए सुपर कारिडोर के स्टेशन नंबर 3 तक 5.9 किलोमीटर की दूरी तक चलाने के साक्षी 10 हजार से ज्यादा शहरवासी बनेंगे। शनिवार शाम 5 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की मौजूदगी में गांधीनगर डिपो परिसर में मुख्य आयोजन होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह कोच को हरी झंडी दिखाएंगे व उसमें बैठकर ट्रायल रन की निर्धारित दूरी तक सफर करेंगे। गांधीनगर डिपो में तैयार किए डोम में छह हजार आमजन के साथ ही अलग-अलग संगठन, व्यापारी व अन्य लोग शामिल होंगे।


शहरवासी शनिवार को भले ही मेट्रो को चलने हुए देखेंगे, लेकिन इसमें यात्रा वे जून 2024 तक ही शुरू कर पाएंगे। मेट्रो कोच के ट्रायल रन समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज इंदौर से पीथमपुर व उज्जैन महाकाल मंदिर तक भविष्य में बनाए जाने वाले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) की भी घोषणा करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मेट्रो के अधिकारियों को सम्मानित भी करेंगे। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह भी शामिल होंगे।


आठ बार मेट्रो को वायडक्ट व स्टेशन पर लाकर किया गया ट्रायल


ट्रायल रन के रूट पर बने पांच मेट्रो स्टेशन व वायडक्ट पर तैयारी पूर्ण होने के बाद शुक्रवार सुबह 8 बजे से शाम तक मेट्रो कोच को करीब आठ बार वायडक्ट से स्टेशन पर लाया गया। शनिवार को ट्रायल रन के दौरान मेट्रो कोच 10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से वायडक्ट पर चलाए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि मेट्रो कोच 80 किलोमीटर प्रतिघंटा गति से चलाने के लिए डिजाइन किया गया है, लेकिन नियमित यात्रा शुरू होने पर यह 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चलेंगे।


डिपो परिसर में छह हजार लोग मेट्रो ट्रायल रन के मुख्य आयोजन में होंगे शामिल


ट्रायल रन के लिए मेट्रो के डिपो परिसर में डोम तैयार किया जा चुका है और इसमें छह हजार लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया। 300 बसों के माध्मय से आने वाले लोगों को इस आयोजन में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके अलावा गांधीनगर स्टेशन व सुपर कारिडोर स्टेशन नंबर 3 पर भी बनने वाले मंच पर कई लोग खड़े होकर मेट्रो को वायडक्ट पर चलते हुए देख सकेंगे। गांधीनगर चौराहे के पास खाली मैदान में बसों की पार्किंग का प्रबंध किया गया है। शुक्रवार को एमडी मनीष सिंह ने भी ट्रायल रन की तैयारी का निरीक्षण किया।


स्टेशन पर बिछा रेड कारपेट, तिरंगी रोशनी से सजा कारिडोर


मेट्रो के ट्रायल रन के लिए सुपर कारिडाेर से क्षेत्र में मेट्रो के ट्रायल रन वाले 5.9 किलोमीटर वाले हिस्से में मेट्रो के पिलर पर तिरंगी रोशनी की गई है। इसके अलावा मेट्रो डिपो व ट्रायल रन के पांचों मेट्रो स्टेशन के प्लेटफार्म भी आकर्षक रोशनी से जगमगा रहे है। प्लेटफार्म पर जहां रेड कारपेट बिछाया गया है, वही रेलिंग को फूलो से सजाया गया है। इस तरह सुपर कारिडोर पर मेट्रो स्टेशन मानो दुल्हन की तरह सजे हुए है।


खास बातें


-आयोजन स्थल पर लोग भविष्य में शहर में बनने मेट्रो के ओवरहेड व अंडरग्राउंड रिंग के माडल को भी देख सकेंगे।

-लोग दूर से ही मेट्रो कोच को पटरियों पर चलता हुआ देख सकेंगे।

-गांधीनगर स्टेशन व सुपर कारिडोर स्टेशन नंबर तीन पर आकर्षक सजावट के साथ विद्युत रोशनी भी की गई है।

-मेट्रो कोच को फूलों से सजाया जाएगा।

-मेट्रो को लेकर तैयार एक वीडियो क्लिप भी दिखाई जाएगी।


इस तरह रहा अब तक मेट्रो का सफर


-डेढ़ साल पहले ट्रायल रन के 5.9 किलोमीटर के प्रायरिटी कारिडोर पर पिलर की पाइलिंग का शुरू हुआ था।

-जून 2023 तक वायडक्ट का निर्माण कार्य हुआ पूरा हुआ।

-अगस्त 2023 तक डिपो व मेट्रो के ट्रायल रन पर बने पांच स्टेशन का निर्माण हुआ पूरा।

-30 अगस्त को पहली बार वड़ोदरा के सांगली से इंदौर पहुंचे थे कोच।

-30 दिन बाद शनिवार को इंदौर में हो रहा मेट्रो का ट्रायल रन

No comments

Powered by Blogger.