G20 की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस का आगाज



 अमिताभ कांत ने कहा- भारत ने 60 शहरों में कराएं सम्मेलन की बैठकें


 दिल्ली। दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए विदेशी मेहमानों का आगमन शुरू हो चुका है। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक राजधानी पहुंच गए हैं। बतौर सुनक यह भारत का उनका पहला दौर है। उनसे पहले बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना नई दिल्ली पहुंची। वहीं, शिखर सम्मेलन की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस शेरपा अमिताभ कांत ने की। उन्होंने जी 20 के आगामी कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी।


अध्यक्षता समावेशी और महत्वाकांक्षी होनी चाहिए

अमिताभ कांत ने कहा कि भारत ने महसूस किया कि हमें अपनी अध्यक्षता वसुधैव कुटुंबकम 'दुनिया एक परिवार है' की थीम के साथ शुरू करनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की अध्यक्षता समावेशी, निर्णायक और महत्वाकांक्षी होनी चाहिए। हम अपनी अध्यक्षता के दौराम समावेशी, महत्वाकांक्षी और निर्णायक होने के उनके दृष्टिकोण पर खरे उतरे हैं।


29 देशों और 11 अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने हिस्सा लिया

अमिताभ कांत ने कहा, 'इस सम्मेलन में 29 विशेष आमंत्रित देशों और 11 अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने हिस्सा लिया है। हमने इस अवसर का इस्तेमाल करते हुए बैठकों को भारत के 60 शहरों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित की।' उन्होंने कहा कि जब जी20 दूसरे देशों में आयोजित हुआ तो अधिकतम दो शहरों में आयोजित होता था। भारत ने इसे 60 शहरों में आयोजित किया।


भारत की अध्यक्षता महत्वपूर्ण है

उन्होंने कहा कि हमारे लिए दूसरी प्रमुख प्राथमिकता विकास लक्ष्यों को गति देना था। 169 एसडीजी में से सिर्फ 12 पटरी पर हैं। हम तय समय से पीछे हैं। हम 2030 एक्शन प्वॉइंट के मध्य में हैं। अमिताभ कांत ने कहा, 'हम बहुत पीछे हैं। इसलिए एसडीजी में तेजी लाना, सीखने के परिणामों में सुधार लाना और स्वस्थ परिणाम ये सभी भारत की अध्यक्षता के लिए महत्वपूर्ण थे।'

No comments

Powered by Blogger.