जी-20 शिखर सम्मेलन के मेहमानों के लिए दिल्ली सजकर हुई तैयार, चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था



नई दिल्ली। देश की राजधानी नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अलग-अलग देशों से मेहमानों का पहुंचना शुरू हो गया है। 9 से 10 सितंबर तक होने वाले इस शिखर सम्मेलन में कई देशों के राष्ट्र अध्यक्ष भी दिल्ली पहुंचने वाले हैं। मेहमानों के स्वागत के लिए पूरे दिल्ली को विशेष रूप से सजाया गया है। सुरक्षा के लिए भी दिल्ली में हर एक जगह चाक-चौबंध सुरक्षा व्यवस्था की गई है।


यह है जी-20 शिखर सम्मेलन का एजेंडा

नई दिल्ली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में फाइनेंस, टेक्नोलाजी और क्लाइमेट चेंज जैसे प्रमुख मुद्दों पर दुनियाभर से आए बड़े नेताओं के बीच चर्चा होगी। इसको लेकर जी-20 भारत एक्स हैंडल पर रोचक तरीके से समझाया गया है।


सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जी-20 समिट में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा के लिए पुलिस युमना नदी के अंदर नाव से और राजघाट के पास ट्रैक्टर से गश्त कर रही हैं। वहीं जहां मेहमानों को ठहराया जाएगा उन स्थानों के आस-पास एंटी ड्रोन सिस्टम भी तैनात किया गया है। यह सिस्टम डीआरडीओ के द्वारा ही बनाया गया है। उधर रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन सहित अन्य जगहों पर भी पुलिस तैनात है।


दिल्ली पुलिस ने चलाया मोबाइल पुलिस स्टेशन

जी-20 समिट को लेकर दिल्ली पुलिस ने विशेष मोबाइल पुलिस स्टेशन को लांच किया है। इसके साथ द्वारा पुलिस अलग-अलग क्षेत्रों में पहुंचेगी। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस कड़े इंतजाम कर रही है।


सज गई राजधानी दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली मेहमानों के स्वागत के लिए विशेष रूप से सजाई गई है। यहां एयरपोर्ट से लेकर अलग-अलग क्षेत्रों में जी-20 के स्वागत करते होर्डिंग लगे हैं, वहीं दीवारों पर की गई पेंटिंग भी आकर्षित कर रही है। वहीं जगह-जगह भारतीय संस्कृति की झलक दिखाती मूर्तियां भी लगाई गईं हैं।


No comments

Powered by Blogger.