आईएनडीआईए समन्वय समिति की पहली बैठक आज, सीट शेयरिंग पर बनेगा फॉर्मूला



नई दिल्ली। विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A. ब्लॉक की बैठक बुधवार को दिल्ली में होने जा रही है। यह I.N.D.I.A. गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक है। इस समिति का गठन पिछले दिनों मुंबई में बैठक में किया गया था।


यह बैठक इस लिहाज से अहम है कि यहां लोकसभा चुनाव 2024 में तमाम दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर मंथन होगा। बता दें, कई राज्यों में ये दल अब तक एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ते आए हैं।


अगले आम चुनाव में भाजपा को रोकने के लिए साथ आए हैं, लेकिन कोई सीट छोड़ने को तैयार नहीं है। I.N.D.I.A. के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही है। इसी का हल निकाला जाएगा।


विपक्षी नेताओं ने कहा कि सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला पिछले चुनावों में पार्टियों के प्रदर्शन और हर राज्य में मौजूद सबसे बड़ी पार्टी की ताकत पर आधारित होगा।


इससे पहले गठबंधन ने 1 सितंबर को मुंबई में आयोजित बैठक के बाद कहा था कि विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे पर मंथन तुरंत शुरू किया जाएगा और सहयोगात्मक भावना के साथ जल्द से जल्द किसी निर्णय पर पहुंचा जाएगा।


नीतीश ने कहा था, सीट शेयरिंग पर जल्द फैसला हो

इससे पहले नीतीश कुमार समेत अन्य नेता कह चुके हैं कि सीट शेयरिंग पर जल्द से जल्द सहमति बन जाए।

नीतीश के साथ ही कम से कम 3 बड़े नेताओं, मुख्यमंत्रियों ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल और राष्ट्रीय जनता दल के नेता लालू यादव ने चुनाव नजदीक होने का हवाला देते हुए मुंबई की बैठक के दौरान भी सीटों पर तत्काल चर्चा के लिए दबाव डाला था।



समन्वय समिति में शामिल हैं ये नेता

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, डीएमके नेता टीआर बालू, जेएमएम नेता हेमंत सोरेन, शिवसेना-यूबीटी नेता संजय राउत, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, 'AAP' नेता राघव चड्ढा, समाजवादी पार्टी के नेता जावेद अली खान, जेडीयू नेता ललन सिंह, सीपीआई नेता डी राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला, पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती, टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी।

No comments

Powered by Blogger.