कलाई के जादूगर कुलदीप यादव ने रचा इतिहास



 एक झटके में कुंबले, अगरकर और जहीर को किया पीछे


भारतीय टीम ने श्रीलंका के विजयी रथ को रोक दिया है। भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका के 13 मैच के जीत के सिलसिले को तोड़कर जीत हासिल की। मंगलवार को हुए मुकाबले में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 41 रन से हरा दिया और टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली। चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया और एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने अनिल कुंबले, जहीर खान और अजित अगरकर को पीछे छोड़ दिया।


श्रीलंका के खिलाफ 4 विकेट लिए


कुलदीप यादव ने श्रीलंका के खिलाफ 43 रन देकर 4 विकेट लिए। वह टीम इंडिया के लिए मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर बने। कुलदीप ने पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट झटके थे। अब वह एकदिवसीय इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।


कुलदीप यादव ने 150 विकेट पूरे


चाइनामैन स्पिनर ने 88 वनडे मैं 150 विकेट लिए। उनस ऊपर तेज गेंदबा मोहम्मद शमी है। उन्होंने 80 वनडे में 150 विकेट लिए हैं। कुलदीप यादव ने अगरकर, जहीर और कुंबले को पीछे छोड़ दिया है। अजित अगरकर ने 97, जहीर खान ने 103 और अनिल कुंबले ने 106 वनडे मैचों में 150 विकेट लिए थे।


स्पिनर्स की लिस्ट में चौथे स्थान पर


इसी के साथ कुलदीप 150 विकेट सबसे कम मैचों में पूरे करने वाले चौथे स्पिनर बन गए हैं। पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक ने 78 मैच, अफगानिस्तान के राशिद खान ने 80 मैच और श्रीलंका के गेंदबाज अजंता मेंडिस ने 84 मैचों में 150 वनडे विकेट पूरे किए थे।


रोहित शर्मा ने सबसे तेज 8 हजार रन पूरे किए


रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में ओपनिंग बैट्समैन के तौर पर वनडे में सबसे तेज 8 हजार रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने 160 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया है। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला हैं। उन्होंने 173 पारियों में ये आंकड़ा हासिल किया था।

No comments

Powered by Blogger.