आदित्य एल1 ने ली सेल्फी, पृथ्वी और चंद्रमा की भी दिखी अद्भुत तस्वीर



चंद्रयान-3 की सफलता के बाद अब भारत का सूर्य मिशन Aditya L1 भी अपने लक्ष्य की ओर सफर कर रहा है और राह में जाते समय खुद की सेल्फी लेने के साथ धरती और चंद्रमा की भी शानदार तस्वीरें ले रहा है। आदित्य-एल1 (Aditya L1 Video) ने आज पृथ्वी और चंद्रमा के साथ एक खास सेल्फी ली है, जिसे इसरो ने शेयर किया है।


इसरो की ओर से शेयर की गई फोटो में VELC (विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ) और SUIT (सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजर) उपकरण दिखाई दे रहे हैं। ये दोनों उपकरण 4 सितंबर को भी आदित्य-एल1 पर लगे कैमरे द्वारा देखे गए थे। इसरो ने सोशल मीडिया पर इसका पूरा वीडियो शेयर किया है।


Aditya L1 की कक्षा में बदलाव

आपको बता दें कि जब से Aditya L1 लॉन्चिंग हुई है, तब से अभी तक दो बार पृथ्वी की कक्षा बदल चुका है। अपनी तय दिशा के आधार पर Aditya L1 सूर्य के एल1 प्वाइंट की ओर तेजी बढ़ रहा है। Aditya L1 करीब 4 माह बाद सूर्य और धरती के बीच स्थित एल1 बिंदु पर पहुंचेगा।


15 लाख किमी की दूरी

Aditya L1 चार माह में करीब 15 लाख किमी की दूरी तय करेगा। इसरो के सूर्य मिशन में लगा VELC सूरज की HD फोटो लेगा। यात्रा पूरी होने के बाद Aditya L1 के सारे पेलोड्स ऑन किए जाएंगे। यह उपग्रह सौर तूफानों के आने की वजह, सौर लहरों और उनका धरती के वायुमंडल पर क्या असर होता है। इस बारे में विस्तृत अध्ययन करेगा।

No comments

Powered by Blogger.