जी-20 समिट का समापन, भारत ने ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता



राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का समापन हो गया। रविवार को समिट का दूसरा दिन था। तीसरे चरण की बैठक के बाद भारत ने ब्राजील को अध्यक्षता सौंपी। पीएम मोदी के संबोधन के साथ ही समिट का समापन हो गया। पहला दिन कई मायनों में ऐतिहासिक रहा और इससे भी बड़ी बात यह रही कि सभी बड़े फैसलों में भारत (Bharat) की भूमिका बहुत अहम रही। बैठक के सफल आयोजन की दुनियाभर में तारीफ हो रही है।


समापन भाषण में पीएम ने कही ये बातें


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि नवंबर 2023 तक जी-20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी भारत के पास है। इन दो दिनों में आप सभी ने बहुत सारे सुझाव दिए, प्रस्ताव रखे। हमारा कर्तव्य है कि जो सुझाव मिले हैं, उनकी एक फिर से समीक्षा की जाए, ताकि यह देखा जा सके कि उनकी प्रगति को कैसे तेज किया जा सकता है। मेरा प्रस्ताव है कि नवंबर के अंत में हम जी-20 का एक वर्चुअल सत्र आयोजित करें। हम इस शिखर सम्मेलन में तय किए गए विषयों की समीक्षा उस वर्चुअल सत्र में कर सकते हैं। मुझे आशा है कि आप सभी वर्चुअल सत्र में जुड़ेंगे। इसके साथ, मैं जी 20 शिखर सम्मेलन के समापन की घोषणा करता हूं।



पीएम मोदी ने उठाया UNSC की स्थायी सदस्यता का मुद्दा


 अपने संबोधन में पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की स्थायी सदस्यता का मुद्दा भी उठाया। पीएम मोदी ने कहा कि स्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ना चाहिए। वक्त के साथ विस्तार जरूरी है। बता दें, भारत UNSC का अस्थायी सदस्य है और हमें स्थायी सदस्य बनाए जाने की लगातार मांग उठ रही है। सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन हैं।


भारत ने ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता


 जी-20 समिट के दूसरे दिन हुई बैठक के बाद भारत ने ब्राजील को अध्यक्षता सौंप दी। इसके बाद पीएम मोदी ने सभी राष्ट्र प्रमुखों का संबोधन किया। 

No comments

Powered by Blogger.