अफगानिस्तान ने भारत में बंद किया अपना दूतावास



 दिल्ली। अफगानिस्तान (Afghanistan) में भारत में अपना दूतावास बंद करने का फैसला किया है। शनिवार को इस आशय की आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया गया कि नई दिल्ली स्थित दूतावास (Afghan embassy in India) रविवार से ही काम करना बंद कर देगा।



दूतावास की ओर से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान के दूतावास ने भारत में अपना परिचालन बंद करने का फैसला किया है। यह बेहद दुख, अफसोस और निराशा के साथ लिया गया फैसला है।


अफगानिस्तान ने भारत पर लगाए ये आरोप


अफगानिस्तान का आरोप है कि उसे भारत से पूरा राजनयिक समर्थन नहीं मिल रहा है। साथ ही भारत में अफगानिस्तान के हितों की रक्षा भी नहीं हो रही है।


दूतावास ने कहा कि अफगानिस्तान और भारत के बीच ऐतिहासिक संबंधों और दीर्घकालिक साझेदारी को ध्यान में रखते हुए बहुत सोच-विचार के बाद यह फैसला लिया गया है।


भारत में परिचालन बंद करने की अपनी घोषणा में अफगान दूतावास ने कर्मियों और उपलब्ध संसाधनों की कमी जैसी चुनौतियों का भी हवाला दिया। बयान में कहा गया है, 'राजनयिकों के लिए वीजा रिन्यू में समस्या आ रही है। अन्य नियमित कार्यों में भी पर्याप्त समर्थन की कमी के कारण हमारी टीम में निराशा पैदा हुई।'


भारत छोड़ अमेरिका में शरण ले रहे अफगानी अधिकारी


दूतावास के तीन अधिकारियों ने शुक्रवार को समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया था कि अफगान दूतावास के राजदूत और अन्य वरिष्ठ राजनयिकों ने भारत छोड़कर अमेरिका में शरण ले ली है।दूतावास के अधिकारियों ने कहा कि कम से कम पांच अफगान राजनयिक भारत छोड़ चुके हैं।

No comments

Powered by Blogger.