डेली डाइट में दाल खाने के ये हैं फायदे, तेज होता है शरीर का मेटाबॉलिज्म



दालें लंबे समय से इंसानों के जीवन का हिस्सा रही हैं। दुनियाभर में विभिन्न तरह की दालों का सेवन किया जाता है। दाल कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें उच्च प्रोटीन और फाइबर के अलावा आयरन, जिंक, फोलेट और मैग्नीशियम के साथ विटामिन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। संतुलित मात्रा में दालों के सेवन से कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है।


डाइटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, जब स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों की बात आती है, तो दालें पोषण के लिए सबसे बेहतर भोजन है। सेहतमंद रहने के लिए आप मूंग दाल, राजमा, चना दाल, मसूर दाल, उड़द दाल आदि का सेवन कर सकते हैं। डाइटिशियन मीना कोरी से यहां जानें दालों के सेवन से होने वाले 5 फायदों के बारे में।


मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद


दालों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन का स्तर संतुलित बना रहता है। मधुमेह के रोगियों के लिए ये विशेष रूप से फायदेमंद होती है।


कैंसर का खतरा कम


दालों में फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं जो हार्मोन से संबंधित कैंसर, जैसे स्तन और प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकते हैं। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी कम करने में सहायक होती है।


तेज होता है शरीर का मेटाबॉलिज्म


दालों में बहुत कम कैलोरी होती है। इसमें पाया जाने वाला जटिल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर काफी धीरे-धीरे पचता है। दालों के सेवन से पेट ज्यादा भरा हुआ महसूस होता है। शरीर में आयरन की भी कमी नहीं होती है। दालों के सेवन से शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सुचारू रूप से होती है। इस कारण से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है।


कम होता है LDL कोलेस्ट्रॉल


दालों को अपनी नियमित डाइट में शामिल करने से शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। दालों में फाइबर काफी ज्यादा होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता है। दालों के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

No comments

Powered by Blogger.