27 अगस्त की शाम आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा शनि




शनि, पृथ्‍वी और सूर्य तीनों एक सीधी रेखा में रहेंगे.....


भोपाल। 27 अगस्‍त, रविवार को एक अद्भुत खगोलीय घटना होने जा रही है। इस दिन शनि ग्रह पृथ्वी के बेहद नजदीक रहेगा। इससे आप आसमान में शनि को इसके खूबसूरत वलय (रिंग) के साथ देख सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको टेलिस्कोप की मदद लेनी होगी। ऐसी खगोलीय घटना लगभग एक साल में एक बार होती है। राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया परिक्रमा करते हुये पृथ्‍वी आज सूर्य और शनि के बीच पहुंचेगी। इस तरह शनि, पृथ्‍वी और सूर्य तीनों एक सीधी रेखा में रहेंगे । इस समय शनि पृथ्‍वी के सबसे समीप होगा, जिससे यह अपेक्षाकृत अधिक चमकीला महसूस होगा।


 27 अगस्त की शाम आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा शनि


 भारतीय समय के अनुसार यह दोपहर 1 बजकर 50 मिनिट पर ठीक सीध में पहुंचेगा। लेकिन इसका दिखना शाम सूर्योस्‍त के बाद पूर्व दिशा में आरंभ होगा। शनि रात भर आकाश में भ्रमण करता दिखकर सुबह सबेरे सूर्यादय के पहले पश्चिम में अस्‍त होगा।अगर आपके पास टेलिस्‍कोप है और बादल बाधा नहीं बनते हें तो आप इसे रिंग के साथ चमकता देख सकते हैं। बिना टेलिस्‍कोप यह एक मध्‍यम तारे के जैसा दिखेगा तथा इसके रिंग खाली आंखों से नहीं देखे जा सकेंगे।


इसके बाद 08 सितंबर 2024 को करीब आएंगे पृथ्वी व शनि


अपोजीशन के समय सेटर्न की पृथ्‍वी से दूरी लगभग 131 करोड़ 9 लाख किमी होगी । इसका प्रकाश आप तक पहुंचने में लगभग 73 मिनिट लग रहा होगा । इसके रिंग 8.1 डिग्री के कोण पर झुके होंगे। चूकि शनि की सूर्य से दूरी ,पृथ्‍वी की सूर्य से दूरी की तुलना में लगभग साढ़े नौ गुना अधिक है, इसलिये शनि के अपोजीशन की इस घटना में कोई चमत्‍कारिक अंतर नहीं आता है जैसा कि सोशल मीडिया में बढ़-चढ़ कर बताया जाता है । लगभग एक साल में होने वाली खगोलीय घटना इसके बाद 2024 में 08 सितम्‍बर को होगी ।

No comments

Powered by Blogger.