सहजन की पत्तियों में कई गुणकारी तत्‍व मौजूद, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा



सहजन शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसमें कई पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं, जो कई समस्‍याओं से छुटकारा दिलाते हैं। सहजन के साथ ही इसकी पत्तियां भी पोषक तत्‍वों से भरपूर है, जो शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, रेटिनोल और विटामिन सी की जरूरत को पूरा करती है। सहजन की पत्तियां डयबिटीज, हार्ट संबंधी समस्‍या को भी दूर करने में काफी मदद करती हैं। सहजन को मोरिंगा भी कहा जाता है, इसकी पत्तियों का सेवन चबाकर, पाउडर अथवा जूस बनाकर किया जा सकता है।


डायबिटीज होगा कंट्रोल


फिट क्लीनिक की डाइटिशियन सुमन के अनुसार सहजन की पत्तियों में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो कि शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए सहजन की पत्तियां पानी में उबालकर पीना चाहिए।


आंख संबंधी समस्‍याएं होती है दूर


सहजन की पत्तियां आंख संबंधी समस्‍याएं दूर करती है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है, इसे स्‍वस्‍थ रखता है।


मोटापा करता है कंट्रेाल


सहजन की पत्तियों में एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, जो मोटापे की समस्‍या को दूर करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं। मोटापा कम करने के लिए सहजन की पत्तियों का चबाकर या पानी में उबालकर सेवन करना चाहिए।


हड्डियों के लिए फायदेमंद


सहजन की पत्तियां हड्डियों की समस्‍या को दूर करता है, इससे हडि्डयां मजबूत होती है और पत्तियों में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस न सिर्फ हडि्डयों की बीमारियों दूर करता है, हडि्डयों के दर्द में राहत मिलती है।



इम्यूनिटी में सहायक


सहजन की पत्तियों में मौजूद विटामिन सी से मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद मिलती है। इसके अलावा वायरल बीमारियों से भी‍ निजात मिलती है।


सहजन की पत्तियों में और भी कई गुणकारी तत्‍व मौजूद है, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। हालांकि यदि आपको कोई बीमा‍री है तो डाक्‍टर के परामर्श से ही इसका सेवन करें।

No comments

Powered by Blogger.