घर में इन चीजों को कभी न रखें खाली



वास्तु शास्त्र में ऐसे कई नियमों के बारे में बताया गया है, जिनका पालन करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। कई बार जाने-अनजाने में हम ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसका बुरा प्रभाव पूरे परिवार पर पड़ता है। वास्तु में बताए गए नियमों का पालन करने से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है। साथ ही घर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें कभी खत्म नहीं होने देना चाहिए। इन चीजों के खत्म होने से पूरे घर को दरिद्रता का सामना करना पड़ता है। घर की आर्थिक स्थिति पर ये चीजें सीधा प्रभाव डालती हैं। आइए, जानते हैं कि वे चीजें कौन-सी हैं।


अनाज


वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी अनाज खत्म नहीं होने देना चाहिए। घर में अनाज का भंडार खत्म होने से नकारात्मकता आती है, साथ ही ये अपमान का कारण बनते हैं। चावल और गेहूं को विशेष तौर पर कभी खत्म न होने दें, ऐसा करने मां अन्नपूर्णा हमेशा प्रसन्न रहती हैं।



पानी के बर्तन


घर में कभी भी पीने के पानी रखने वाला बर्तन और बाथरूम में बाल्टी खाली ना रखें। पानी के खाली पात्र रखने से घर में नकारात्मकता और कंगाली आती है। साथ ही ऐसे परिवार को मानहानि का सामना करना पड़ता है। पानी का पात्र हमेशा भरकर रखें। रात के समय इन्हें विशेष तौर पर भरकर रखें। इसके अलावा पानी भरने के पात्र टूटे-फूटे या खराब नहीं होने चाहिए।


तिजोरी


घर की तिजोरी या फिर आपका पर्स कभी खाली न रहने दें। थोड़े से पैसे उसमें जरूर रखें। पर्स या तिजोरी में थोड़ा-बहुत पैसा रखना जरूरी है। इन चीजों का खाली रहना अपशकुन का कारण बनता है। ये घर पर की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डालते हैं। मां लक्ष्मी भी नाराज होती हैं। वहीं, तिजोरी में गोमती चक्र, कौड़ी और शंख रखना बहुत शुभ होता है।

No comments

Powered by Blogger.