नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने



 स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया। उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। नीरज ने पहला थ्रो फाउल किया था। दूसरे थ्रो में 88.17 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल पक्का कर लिया। पूरे मैच में उनसे आगे कोई भी एथलीट भाला नहीं फेंक पाया। इस प्रतियोगिता में पाकिस्तान के अरशद नदीम दूसरे स्थान पर रहे।कांस्य पदक चेक गणराज्य के जाकूब वाल्देज ने जीता। उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 86.67 मीटर रहा।


नीरज चोपड़ा ने क्वालीफाइंग राउंड में 88.77 मीटर का थ्रो फेंका था, जो उनका चैंपियनशिप में अब तक का बेस्ट प्रदर्शन था। फाइनल में नीरज को पाकिस्तान के अरशद नदीम से काटे की टक्कर मिली, लेकिन नदीम 88 मीटर के मार्क को पार नहीं कर पाए। नदीम ने अपने तीसरे प्रयास में 87.82 मीटर का थ्रो फेंका और दूसरे रैंक पर रहे।


पिछली चैंपियनशिप में नीरज ने सिल्वर पदक जीता था

अमेरिका के यूजीन में हुई पिछली विश्व चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर पदक जीता था। जो इस प्रतियोगिता में किसी भारतीय का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। उनसे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में लंबी कूद में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।


तीन भारतीयों ने बनाई किसी स्पर्धा के फाइनल में जगह

नीरज चोपड़ के अलावा भारत के किशोर जेना और डीपी मनु फाइनल में पहुंचे थे। किशोर ने पांचवें प्रयास में 84.77 मीटर का थ्रो फेंका और चौखे स्थान पर रहे। वहीं, मनु 83.72 के थ्रो के साथ छठे नंबर पर रहे। यह पहली बार था जब तीन भारतीयों ने विश्व चैंपियनशिप में किसी फाइनल में जगह बनाई है।

No comments

Powered by Blogger.