थोड़ी देर में पीएम मोदी देंगे अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का जवाब



नियमानुसार अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का जवाब प्रधानमंत्री ही देते हैं। पीएम मोदी शाम 4 बजे बोलेंगे।


दिल्ली। मणिपुर मुद्दे  पर विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का आज तीसरा और आखिरी दिन है। चर्चा जारी है। बारी-बारी से सत्ता पक्ष और विपक्ष के लोग अपनी बात रख रहे हैं। शाम को प्रधानमंत्री जवाब देंगे। विपक्ष पहले दिन से मणिपुर हिंसा मामले में प्रधानमंत्री के बयान की मांग कर रहा है। ऐसे में पीएम मोदी क्या कहते हैं, इस पर पूरे देश की नजर है। पीएम मोदी के जवाब के बाद मतदान होगा। हालांकि सरकार के पास निचले सदन में पूर्ण बहुमत है। वैसे बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर हिंसा मामले में सरकार का रुख स्पष्ट कर दिया है। 


वोटिंग के समय मौजूद नहीं रहेगा विपक्ष

 पीएम मोदी के भाषण के बाद विपक्ष सदन का बहिष्कार कर देगा। इस तरह संशय है कि वोटिंग होगी या नहीं।


अविश्वास प्रस्ताव पर बोले असदुद्दीन ओवैसी


 मोदी सरकार की उपलब्धि यह है कि उन्होंने देश भर में अल्पसंख्यकों के लिए भय का माहौल पैदा कर दिया है।

देश में डर का माहौल बनाया जा रहा है। मणिपुर के सीएम को क्यों नहीं हटाया जा रहा है। 

इन्होंने अब ‘क्विट इंडिया’ का नाम दिया है। अगर पता होता कि यह नारा एक मुस्लिम ने दिया है तो इसका उपयोग नहीं करते। 


अधीर रंजन चौधरी का सुनने के लिए सदन में रहेंगे पीएम मोदी


समाचार एजेंसी ANI ने बताया कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान जब कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी बोलेंगे, तब प्रधानमंत्री सदन में मौजूद रहेंगे। 


अविश्वास प्रस्ताव पर निर्मला सीतारमण का भाषण


निर्मला सीतारमण ने कहा, “जब पीएम मोदी ने सेंगोल को लोकसभा में इसके उचित स्थान पर बहाल किया, तो यह एक मुद्दा बन गया। इसे मुद्दा बनाया जाना तमिलों का अपमान है। सेंगोल को दशकों तक नजरअंदाज किया गया। सेंगोल इतिहास में कहीं खो गया था और किसी संग्रहालय में रखा था। काशी तमिल संगमम ने दिखाया कि कैसे तमिलनाडु और काशी के बीच बहुत गहरे संबंध हैं। पहली बार आपने संयुक्त राष्ट्र में तमिल को उद्धृत करते हुए सुना। 'मन की बात' में पीएम ने कई बार तमिल का इस्तेमाल किया है।“


अविश्वास प्रस्ताव पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान


 भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है।

मोदी सरकार की नीतियों से यह संभव हुआ है।

पिछली सरकारों ने गरीबी हटाओ का नारा दिया।

वास्तव में मोदी सरकार ने गरीबी हटाने का काम किया।

पहले कहते थे, 'ऐसा होगा', हमारे राज में कहा जाता है 'ऐसे हो गया'


4 बजे बोलेंगे पीएम मोदी


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 बजे विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देंगे। समाचार एजेंसी ANI ने यह जानकारी दी है। 


लोकसभा में हंगामा, कार्यवाही स्थगित


 लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष ने हंगामा किया। इस कारण सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। 12 बजे से अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। 


मंत्री राजकुमार रंजन सिंह को बोलने का मौका क्यों नहीं दिया गया: कांग्रेस


कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुवार को सरकार पर कटाक्ष करते हुए सवाल किया कि केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह को मणिपुर मुद्दे पर सदन में बोलने का मौका क्यों नहीं दिया गया। राजकुमार रंजन सिंह के निजी आवास को मणिपुर में जला दिया गया था।


मणिपुर सीएम का इस्तीफा हो: गौरव गोगोई


 कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, “पूरा देश जानता है कि मणिपुर के सीएम ने राज्य को दो हिस्सों में बांट दिया है और यह उनकी विफलता के कारण है कि राज्य में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार हुए हैं और बच्चे राहत शिविरों में रह रहे हैं। इतना सब होने के बाद भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर के मुख्यमंत्री को क्लीन चिट दे दी है। देश की जनता की मांग है कि मुख्यमंत्री को बर्खास्त किया जाना चाहिए।'


पीएम मोदी के संबोधन से ज्यादा उम्मीद नहीं: प्रेमचंद्रन


संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर पीएम मोदी के जवाब  पर रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के सांसद एन. प्रेमचंद्रन ने कहा, “केंद्र सरकार मणिपुर हिंसा से निपटने में बुरी तरह विफल रही है। कल के जवाब में केंद्रीय गृह मंत्री ने भी मूल मुद्दे को नजरअंदाज करने की कोशिश की, इसलिए हमें प्रधानमंत्री से भी ज्यादा उम्मीद नहीं है।”

 

 भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अनिल एंटनी ने कहा, ''राहुल गांधी हर दिन अपनी हरकतों से बार-बार भारत के लोगों को दिखा रहे हैं कि वह किसी भी तरह से संसद में रहने के लायक नहीं हैं। कल संसद में एक बार फिर उन्होंने अपना असली चरित्र दिखाया। उन्हें अपने व्यवहार के लिए जल्द से जल्द माफी मांगनी चाहिए।''



अमित शाह के संबोधन पर उदित राज की प्रतिक्रिया


 लोकसभा में मणिपुर मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री के भाषण पर कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा, “अमित शाह के भाषण में कुछ भी नहीं था, यह लोगों को भ्रमित करने का प्रयास था। वीडियो वायरल होने तक पीएम ने मणिपुर पर एक शब्द भी नहीं बोला। ऐसा लगता है कि अमित शाह और बीजेपी का मणिपुर से कोई संबंध नहीं है।“


मणिपुर पर अमित शाह ने दिया हर सवाल का जवाब


 बुधवार को अमित शाह ने बहस में हिस्सा लेते हुए मणिपुर जातीय हिंसा पर विपक्ष के हर सवाल का जवाब दिया। 

मणिपुर में सभी पक्षों से शांति की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि वहां हुई घटनाएं शर्मनाक हैं, लेकिन उस पर राजनीति करना उससे भी ज्यादा शर्मनाक है।


उन्होंने राहुल गांधी के मणिपुर दौरे में चूड़चंदपुर सड़क मार्ग से जाने की जिद को राजनीति बताया। उन्होंने कहा कि मणिपुर पर हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। 

लगभग दो घंटे के अपने भाषण में शाह ने कहा कि वह मणिपुर में शांति लाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। हिंसा भड़कने के बाद हालात की खुद निगरानी कर रहे हैं। 

गृह मंत्री ने बताया कि मणिपुर से हिंसा की खबरें आने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो बार उन्हें सुबह चार बजे और 6.30 बजे फोन किया था। जबकि विपक्ष कह रहा है कि मोदी जी को मणिपुर की कोई चिंता ही नहीं है। 


हमने लगातार तीन दिनों तक चौबीसों घंटे काम किया। हमने चार मई को ही 16 वीडियो कान्फ्रेंस कीं और 36 हजार केंद्रीय बलों को तत्काल भेजा और वायुसेना के विमानों का इस्तेमाल किया। 

चार मई तक वहां डीजीपी, मुख्य सचिव बदलने के साथ ही केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई थी। धीरे-धीरे हिसा में कमी आ रही है। 


प्रधानमंत्री मोदी आज देंगे अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को लोकसभा में उपस्थित रहेंगे और अविश्वास प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देंगे। लोकसभा की कार्यवाही स्थगित होने से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिह ने बुधवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री के जवाब के बाद अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान कराया जाएगा। इसमें सरकार को कोई खतरा नहीं है, क्योंकि भाजपा और उसके सहयोगियों को मिलाकर सरकार के पास पूर्ण बहुमत है।

No comments

Powered by Blogger.