मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र बूट कैम्प 4 अगस्त को लाल परेड ग्राउण्ड में



भोपाल, 4 अगस्त| मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नेतृत्व में मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र बूटकैंप, बैच-2, 2023 एक प्रभावशाली युवा सम्मेलन होगा। इसमें प्रदेश के 52 जिलों से लगभग 10 हजार जनसेवा मित्र शामिल होंगे। कैम्प का उद्देश्य जनसेवा मित्रों को प्रेरित करना है, जो राज्य में कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जमीनी स्तर पर जागरूकता का संचार करने के लिये अथक प्रयास कर रहे हैं। कार्यक्रम की थीम यूथ फॉर एम.पी. रहेगी। मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र बूट कैम्प 4 अगस्त को लाल परेड ग्राउण्ड होगा।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह आज शुक्रवार को लाल परेड मैदान भोपाल में मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र बूटकैंप में युवाओं से संवाद करेंगे। इस सम्मेलन में प्रदेश के 52 जिलों से लगभग 10 हजार जनसेवा मित्र शामिल होंगे। कैंप का उद्देश्य जनसेवा मित्रों को प्रेरित करना है, जो राज्य में कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जमीनी स्तर पर जागरूकता का संचार करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। कार्यक्रम की थीम यूथ फार एमपी रहेगी। इसमें पांच सत्र होंगे।


इस कार्यक्रम में पहला सत्र यूथ फार न्यू एज लर्निंग, दूसरा सत्र यूथ फार नेक्स्ट जेनरेशन गवर्नेंस, यूथ फार कम्युनिटी, तीसरा सत्र यूथ फार हेरिटेज, यूथ फार एनवायरमेंट, चौथा सत्र यूथ फार डेमोक्रेसी और पांचवां सत्र यूथ फार डेवलपमेंट आफ मध्य प्रदेश होगा। मुख्यमंत्री पांचवें सत्र में युवाओं को प्रदेश के विकास में भागीदारी के लिए प्रेरित करने के साथ उनके परिजन और लाभांवित हितग्राहियों से भी संवाद करेंगे।


मप्र ईज आफ डूइंग बिजनेस कान्क्लेव आज भोपाल में, औद्योगिक कठिनाइयों पर होगा मंथन


उधर, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआइआइ) के सहयोग से एमपी औद्योगिक विकास निगम (एमपीआइडीसी) मध्य प्रदेश ईज आफ डूइंग बिजनेस कान्क्लेव- 2023 आज शुक्रवार को कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर भोपाल में होगा। कान्क्लेव का उद्देश्य व्यवसाय करने में आसानी बढ़ाकर और उनकी परिचालन लागत को कम करके उद्योगों के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देना है। कान्क्लेव में वर्तमान के सुधारों पर सूचना प्रसार, संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत और मध्य प्रदेश में संचालित उद्योगों के लिए समस्या समाधान की सुविधा पर मंथन होगा।


सत्र-1 : यूथ फॉर न्यू एज लर्निंग


इस सत्र में सीएम यूथ इंटर्नशिप प्रोग्राम के माध्यम से विगत 6 माह में मुख्यमंत्री जनसेवा मित्रों की लर्निंग और धरातल पर बदलाव के जो नए आयाम गढ़े हैं, उन्हें बताया जायेगा। साथ ही डेवलपमेंट सेक्टर में विकसित होते रोजगार के नए अवसरों से अवगत कराया जायेगा। सत्र का समय पूर्वान्ह 1:30 से 2:40 बजे तक रहेगा।


सत्र-2 : यूथ फॉर नेक्स्ट जेनरेशन गवर्नेंस, यूथ फॉर कम्युनिटी


इस सत्र में नव-चयनित मुख्यमंत्री जनसेवा मित्रों को सामुदायिक स्तर पर सार्थक परिवर्तन के लिये स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करने के बारे में बताया जायेगा। सत्र का समय पूर्वान्ह 2:40 से 3:55 बजे तक रहेगा।


सत्र-3 : यूथ फॉर हेरिटेज, यूथ फॉर एनवायरमेंट


इस सत्र में जनसेवा मित्रों द्वारा संस्कृति एवं संस्कारों के प्रति आदर भाव को जगाने के उद्देश्य से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित सांस्कृतिक प्रस्तुति दी जायेगी। साथ ही प्रतिभागियों को पर्यावरण के प्रति सजग किया जायेगा। सत्र का समय पूर्वान्ह 4:50 से 6:20 बजे तक रहेगा।


सत्र-4 : यूथ फॉर डेमोक्रेसी


सत्र में युवाओं को देश के लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति सजग किया जायेगा तथा उन्हें इन मूल्यों का जमीनी स्तर पर विस्तार करने के लिये प्रेरित किया जायेगा। सत्र का समय पूर्वान्ह 6:20 से 7:00 बजे तक रहेगा।


सत्र-5 : यूथ फॉर डेवलपमेंट ऑफ मध्यप्रदेश


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह  इस सत्र में युवाओं को प्रदेश के विकास में भागीदारी के लिये प्रेरित करेंगे। श्री चौहान जनसेवा मित्रों, उनके परिजन एवं उनके द्वारा लाभान्वित हितग्राहियों से भी संवाद करेंगे। सत्र का समय संध्या 7:00 से 8:45 बजे तक रहेगा।

No comments

Powered by Blogger.