हाई बीपी की समस्या है, तो चेक करें कहीं इस पोषक तत्व की कमी तो नहीं


हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। किसी भी पोषक तत्व की कमी होने पर शरीर में कई तरह की बीमारियों जड़ पकड़ लेती है। आजकल खराब जीवनशैली और खानपान में लापरवाही के कारण अधिकांश लोग कम उम्र में ही हाई बीपी की समस्या से ग्रसित हो जाते हैं। ऐसे में इन लोगों को अपना मेडिकल टेस्ट तत्काल कराना चाहिए, क्योंकि लगातार हाई बीपी रहना दिल के लिए घातक हो सकता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।


शरीर में मैग्नीशियम की कमी तो नहीं


कई बार High Blood Pressure की समस्या मैग्नीशियम की कमी के कारण भी होती है। मैग्नीशियम की कमी को मेडिकल की भाषा में ‘हाइपो मैग्नीशिया’ के नाम से जाना जाता है। मैग्नीशियम की कमी के कारण भी High Blood Pressure और डायबिटीज की समस्या हो सकती है।


इम्यूनिटी मजबूत करता है मैग्नीशियम


मैग्नीशियम शरीर में जहां बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है, वहीं इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में मदद करता है। यह शरीर को साथ ही हड्डियों और नसों को मजबूती मिलती है। मैग्नीशियम शरीर में ग्लूकोज की मात्रा और बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। इस एक पोषक तत्व से दिल की धड़कन स्थिर रहती है।


मैग्नीशियम की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण


शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर हार्ट रेट बढ़ने या घटने लगती है। शरीर में थकान महसूस होती है और सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। मैग्नीशियम की कमी होने पर कुछ लोगों में तनाव और अवसाद के लक्षण भी देखे जाते हैं।


इन चीजों का करें सेवन

लगातार हाई बीपी बना रहे मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ फलों का सेवन भी ज्यादा करना चाहिए। पालक, मेथी, शलजम, सलाद आदि में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा चिया सीड्स, पम्पकिन सीड्स, अलसी, छुहारा, मुनक्का और अंजीर में मैग्नीशियम होता है।

No comments

Powered by Blogger.