दलिया फाइबर से भरपूर, वजन कम करने वालों के लिए बेहतरीन फूड है


भोपाल, 03 जुलाई/ अधिकांश लोग आजकल अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के कारण बढ़ते मोटापे की समस्या से काफी परेशान हैं। ऐसे में दलिया नियमित खाना आपकी मोटापे की समस्या को कम कर सकता है। दलिया खाने से जहां शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है, वहीं यह फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यदि आप भी मोटापा कम करना चाहते हैं तो इन 5 तरह के दलिया का सेवन कर सकते हैं -


बाजरा दलिया

बाजरा फाइबर का समृद्ध स्रोत है, इसके नियमित सेवन से जहां शरीर का वजन कम होता है और पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है। बाजरा पाचन में भी काफी आसान होता है।


ओट्स का दलिया खाएं

यदि आप अपने दिन की शुरुआत ओट्स का दलिया खाकर करते हैं तो यह भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओट्स का दलिया कम समय में तैयार हो जाता है और पेट भी देर तक भरा हुआ महसूस होता है।


वेज मसाला दलिया

कई लोगों को दलिया का टेस्ट पसंद नहीं होता है ऐसे में आप वेज मसाला दलिया ट्राई कर सकते हैं। दलिया में गाजर, मटर और बींस जैसी सब्जियां मिलाने से इसकी पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।


चिकन ओट्स दलिया

यदि आप नॉनवेज खाना पसंद करते हैं तो दालिया में चिकन भी मिला सकते हैं। चिकन ओट्स दलिया को वेट लॉस जर्नी में शामिल कर सकते हैं। यह वजन घटाने के लिए शानदार ऑप्शन है। स्वाद के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होता है।


दलिया पोंगल

यह दलिया चावल और मूंग दाल से बनाया जाता है। दक्षिण भारत में खूब खाया जाने वाला यह व्यंजन फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। दलिया पोंगल वजन कम करने वालों के लिए बेहतरीन फूड है। इसके साथ कई तरह की जायकेदार चटनी भी परोसी जाती है।

No comments

Powered by Blogger.