अमित शाह के हाथों में होगी विधानसभा चुनाव की मुख्य कमान, भोपाल में लेंगे तैयारियों पर बैठक


भोपाल| मध्य प्रदेश सहित छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की मुख्य कमान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हाथों में होगी। चुनावी तैयारियों को परखने और भाजपा पदाधिकारियों को चुनावी जीत का गणित समझाने के लिए शाह मंगलवार को भोपाल आ रहे हैं। उनके साथ मप्र विधानसभा चुनाव प्रभारी भूपेन्द्र यादव और सह प्रभारी अश्विनी वैष्णव भी भोपाल आ रहे हैं।

वे शाम साढ़े सात बजे राजधानी आएंगे और देर रात पौने 12 बजे दिल्ली लौट जाएंगे। शाह इस दौरान कोरग्रुप सहित पदाधिकारियों की बैठक होगी। बूथ स्तर से लेकर राज्य स्तर पर अब तक की गई चुनावी तैयारियों की समीक्षा भी करेंगे। वर्ष 2023 मेें जिन राज्यों में चुनाव होने वाले हैं, उनमें से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य की मुख्य जिम्मेदारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को सौंपी गई है, वहीं राजस्थान की बागडोर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा संभालेंगे।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को भोपाल में केंद्रीय गृह मंत्री की उपस्थिति में होने वाली पहली बैठक में प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों की चुनावी तैयारियों पर चर्चा होगी। खासतौर से जिन 103 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस व अन्य दलों का कब्जा है, उन सीटाें बारे में विस्तार से चर्चा होगी।

इन सीटों पर प्रदेश भाजपा ने अब तक क्या काम किया है और वहां कांग्रेस की कमजोरियां क्या हैं, ऐसी जानकारियों के साथ संगठन द्वारा बैठक के लिए रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इसके साथ ही शाह भाजपा द्वारा कराए गए अलग-अलग सर्वे पर भी बातचीत किए जाएगी।

इन सभी मुद्दों के लिए संगठन स्तर पर अलग-अलग टोली तैयार की गई हैं, शाह सभी टोलियों के साथ अलग- अलग बैठेंगे। इसमें बूथ स्तर पर तैयारी, वोट प्रतिशत 51 करने के अब तक किए गए प्रयास, बाहरी राज्यों से आए विस्तारकों की रिपोर्ट पर चर्चा होंगी। एक बैठक वे राज्य स्तरीय कोरग्रुप के साथ भी लेंगे। माना जा रहा है कि उनका यह पहला चुनावी दौरा फिलहाल फीडबैक तक सीमित रहेगा।

शाह के भोपाल दौरे का ऐलान भले ही अचानक हुआ हो, लेकिन मप्र में के सभी वरिष्ठ पदाधिकारी भोपाल में पहले से मौजूद हैं। इनमें राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश, प्रदेश प्रभारी पी मुरलीधर राव शामिल हैं।

चार घंटे रहेंगे भोपाल में

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भोपाल में चार घंटे बिताएंगे। वे सवा सात बजे भोपाल स्टेट हेंगर पहुंचेंगे। लगभग साढ़े सात बजे से रात साढ़े 11 बजे तक प्रदेश भाजपा कार्यालय में वे लगातार बैठकें करेंगे। पौने बारह बजे वे भोपाल स्थित स्टेट हेंगर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। पार्टी सूत्रों ने यह भी कहा कि हो सकता है बैठकें लंबी चलने पर उनका कार्यक्रम आगे भी बढ़ सकता है।

No comments

Powered by Blogger.