रोड शो के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का संबोधन, गाडरवारा में 300 बिस्तर का अस्पताल बनेगा, 4825 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन





नरसिंहपुर| मुख्यमंत्री शिवराज सिंह आज दोपहर नरसिंहपुर के गाडरवारा पहुंचे। यहां उन्होने रोड शो किया और 4825 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन भी किया। उन्होंने लाडली बहनाओं को मंच से संबोधित भी किया। शुक्रवार को  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के गाडरवारा आगमन दाैरान हेलीपैड पर वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डा कुंवर विजय शाह, राज्यसभा सदस्य कैलाश सोनी, लोकसभा सांसद राव उदय प्रताप सिंह, विधायक जालम सिंह पटेल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने स्वागत किया। इस मौके पर कमिश्नर अभय वर्मा, कलेक्टर ऋजु बाफना,पुलिस अधीक्षक अमित कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


4434 करोड़ लागत की परियोजना का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में गाडरवारा, जिला नरसिंहपुर में 4434 करोड़ लागत की शक्कर-पेंच लिंक संयुक्त परियोजना का भूमिपूजन एवं मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मेलन का आयोजन किया गया।


रोड शो में लोगों से मिले मुख्यमंत्री

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार की दोपहर गाडरवारा पहुंचे। इसके बाद उन्होंने रोड शो किया।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह रोड शो के जरिए आमलोगों से मिले।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से मिलने के लिए लोगों में उत्साह बना रहा है। पुलिस को रोड शो के दौरान भीड़ को नियंत्रित करना पड़ा।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह गाडरवारा में शक्कर पेंच लिंक संयुक्त परियोजना सहित विभिन्न कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन किया। इस मौके पर मंडी में लाड़ली बहना सम्मेलन का भी आयोजन किया गया जहां  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बहनों को संबोधित किया।



कार्यक्रम स्थल पर भी की गई थी व्यवस्थाएं

लाड़ली बहनाओं और अतिथियों के लिए मंडी स्थित कार्यक्रम स्थल पर प्रशासन ने बड़ी व्यवस्थाएं की थीं। वर्षा के दौरान अव्यवस्था न हो इसके लिए वाटरप्रूफ टेंट लगाया गया।



शक्कर पेंच लिंक संयुक्त परियोजना का भूमिपूजन

गाडरवारा में  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भूमिपूजन करते हुए बोला- शक्कर पेंच लिंक संयुक्त परियोजना 4434.02 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी। जिले की गाडरवारा तहसील के ग्राम हथनापुर के समीप 445.73 एमसीएम भराव क्षमता का बांध निर्माण कर जिले के 189 तथा छिंदवाड़ा जिले के 99 ग्राम को सिंचाई का लाभ प्राप्त होगा।


कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने पकड़ा

गाडरवारा में  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के आगमन का विरोध करने वाले युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भी पुलिस ने अलग अलग स्थानों से पकड़ा और पुलिस वाहनों के जरिए अलग अलग थाना क्षेत्रों में भेजा ताकि कोई कार्यकर्ता  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को काले झंडे दिखाने में सफल न हो सके। हालांकि इस दौरान कई कार्यकर्ताओं ने मोबाइल से वीडियो भी बनाए और वह इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित भी हुए।


आवागमन के लिए रूट निर्धारित

पुलिस ने  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के शुक्रवार को गाडरवारा आगमन के दौरान आमजनों के लिए मार्ग व्यवस्था तय की है। जिससे आमजनों को असुविधा का समना न करने पड़े। इसके लिए यह रूट निर्धारित किया है। नारगी से एनटीपीसी तिराहा मार्ग सुबह 6 बजे से 11 बजे तक और शाम पांच बजे से रात नौ बजे तक वन-वे रहेगा। पिपरिया से नरसिंहपुर की ओर आने वाले वाहन के रूट का निर्धारण सांईखेडा, उदयपुरा, तेन्दूखेडा होते हुए रखा गया है इसी ओर जाने वाले वाहन भी रूट भी इसी प्रकार रहेगा। यात्रियों को ले जाने वाली सभी बसों की गति सीमा 40 किमी प्रति घंटा होगी । ओवरटेकिंग या ओवरस्पीडिंग निषिद्ध है। अनावश्यक रोक-टोक से बचें। बसें पूर्व निर्धारित रूट पर ही चलें किसी भी मार्ग परिवर्तन या वैकल्पिक मार्ग की अनुमति नहीं है। गाडरवारा नगरीय क्षेत्र में बड़े एवं भारी वाहन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगे।


सिंचाई परियोजना से नरसिंहपुर-छिंदवाड़ा जिले को लाभ

परियोजना से जिले की 64000 हेक्टर तथा छिंदवाड़ा जिले की 31839 हेक्टर क्षेत्र को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। साथ ही भूजल स्तर में वृद्धि होगी। इस परियोजना की प्रशासकीय स्वीकृति छह अगस्त 2021 को प्रदान की गई थी । इस परियाजना में 88.67 मेगावाट बिजली की खपत होगी। भूमिगत नहर प्रणाली से 2.5 हेक्टर तक 23 मीटर दबाव युक्त जल उपलब्ध कराया जायेगा, जिससे किसानों द्वारा स्प्रिंकलर/ ड्रिप लगाकर सिंचाई की जा सकेगी।


सिंचाई करने पर किसानों को खेत समतल करने की आवश्यकता नहीं

सिंचाई करने पर किसानों को खेत समतल करने की आवश्यकता नहीं होगी एवं कम पानी में अधिक उपयोगी सिंचाई का लाभ एवं उत्पादन में वृद्धि होगी। गुरूवार को नर्मदापुरम सांसद राव उदयप्रताप सिंह, कलेक्टर ऋजु बाफना, पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष इंजी. अभिलाष मिश्रा सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।


लाड़ली बहनों को ला रही बस अनियंत्रित होकर खेत में घुसी, सवार सुरक्षित

गाडरवारा में  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के कार्यक्रम में लाड़ली बहनों को गांव-गांव से बसों द्वारा गाडरवारा के मंडी स्थित कार्यक्रम स्थल लाया गया। इसी दौरान शुक्रवार की सुबह गाडरवारा तहसील के ग्राम बम्होरी मनकवारा से लाड़ली बहनों को लेकर आ रही एक यात्री बस अनियंत्रित होकर सड़क से उतरी और खेत की तरफ पहुंच गई। राहत की बात रही की सवार सुरक्षित रहे। बस से उतरकर महिलाओं को सड़क किनारे बैठकर गंतव्य जाने दूसरे वाहन का इंतजार करना पड़ा। सभा में भीड़ जुटाने बड़ी संख्या में यात्री बसों का अधिग्रहण किया गया था

No comments

Powered by Blogger.