फ्रांस दौरा खत्म कर यूएई रवाना हुए पीएम मोदी



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के लिए रवाना हो गए। पीएम मोदी आज अबू धाबी में रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे।

रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैं 15 जुलाई को अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करूंगा। मैं अपने मित्र, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलने के लिए उत्सुक हूं।’

इससे पहले पीएम मोदी ने फ्रांस की अपनी यात्रा को यादगार बताया। उन्होंने गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और फ्रांस के लोगों का भी आभार व्यक्त किया।

दोनों नेताओं की बैठक के बाद फ्रांस ने अपने देश में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को लंबी अवधि का वीजा देने का प्रस्ताव किया, जिसका भारत ने स्वागत किया है। भारत में राष्ट्रीय संग्रहालय के विकास में भी फ्रांस भागीदार बनेगा।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी को फ्रांस का सबसे बड़ा नागरिक व सैन्य सम्मान द ग्रैंड क्रास आफ द लीजन आफ आनर दिया गया। गुरुवार देर रात पेरिस के एलीजे पैलेस में आयोजित निजी रात्रि भोज में राष्ट्रपति मैक्रों ने उन्होंने यह सम्मान प्रदान किया। मोदी भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्हें यह सम्मान दिया गया।

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच बातचीत के बाद भारत और फ्रांस ने शुक्रवार को अभूतपूर्व रक्षा सहयोग परियोजनाओं की घोषणा की, जिसमें युद्धक विमान व हेलीकॉप्टर इंजनों के संयुक्त विकास और भारतीय नौसेना के लिए तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों का निर्माण शामिल है।


No comments

Powered by Blogger.