आज देश और दुनिया में धूमधाम से मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस


दिल्ली 21 जून/  वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग की थीम के साथ आज नौवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवन मनाया जाएगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय आयोजित समारोह में भाग लेंगे। यहां पर श्री मोदी के नेतृत्व में दुनिया के 180 देशों के प्रतनिधि योगासन करेंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं। भारत और दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों योग से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

इस साल के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग है। इससे पहले 2022 में योग दिवस की थीम सब साथ में मिलकर योग करें, 2021 की थीम 'कल्याण के लिए योग', 2020 की थीम 'घर पर योग और परिवार के साथ योग', 2019 की थीम ‘हृदय के लिए योग’थी। वहीं 2018 का विषय ‘शांति के लिए योग’, 2017 का विषय ‘स्वास्थ्य के लिए योग’ था। इसी तरह से 2016 की थीम “युवाओं को जोड़ो” और 2015 की थीम ‘सद्भाव और शांति के लिए योग’थी।

अमेरिका रवाना होने से पहले श्री मोदी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका और भारत के संबंध लोकतंत्र , विविधता और स्वतंत्रता जैसे साझा मूल्यों पर आधारित है और उनकी इस यात्रा से ये संबंध और मजबूत बनेंगे। उन्होंने कहा कि हम मिलकर साझा वैश्विक चुनौतियों का मजबूती से सामना कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध बहुआयामी हैं और दोनों दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों में मिलकर काम कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि वस्तु और सेवा क्षेत्र में अमेरिका भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, स्वास्थ्य , रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में भी हमारे बीच अच्छा सहयोग है ।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर 2015 में हुई थी। तब से हर साल संक्रमण से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से योग दिवस मनाया जाता है। हर साल योग दिवस आयोजन के लिए एक थीम रखी जाती है। इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम है 'वैसुधैव कुटुंबकम के लिए योग’।

No comments

Powered by Blogger.